ईरान बनेगा SCO का नौंवा पूर्ण सदस्य, बेलारूस पर निर्णय अभी विचाराधीन

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 01:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के पर्यवेक्षक देश, ईरान और बेलारूस जल्द ही चार्टर के पूर्णकालिक सदस्य बन सकते हैं,क्योंकि यह निर्णय अभी विचाराधीन है। इससे पहले भारत ने दिल्ली में 27-28 अप्रैल को होने वाली SCO रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए दोनों देशों को आमंत्रित भी किया था। बेलारूस के रक्षा मंत्री, मेजर जनरल विक्टर ख्रेनिन और ईरानी रक्षा मंत्री मोहम्मद रजा घराई अश्तियानी ने राष्ट्रीय राजधानी में एससीओ की बैठक में भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी।  इस वर्ष भारत द्वारा SCO की मेजबानी की जा रही है और गोवा SCO के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों का उस स्थान पर स्वागत करने के लिए तैयार है जहां नए SCO सदस्यों के संबंध में निर्णय लिए जाएंगे।
 
 
 शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव झांग मिंग ने शुक्रवार को कहा कि ईरान को संगठन के नौवें सदस्य के रूप में जोड़ा जाएगा जबकि बेलारूस ने इसकी सदस्यता के लिए आवेदन किया है। उज्बेकिस्तान के समरकंद में 15-16 सितंबर के बीच होने वाले SCO शिखर सम्मेलन से पहले झांग ने यहां मीडिया से कहा कि ईरान को शामिल करने का निर्णय गत वर्ष दुशांबे में आयोजित हुए सम्मेलन में लिया गया था और बेलारूस ने SCO में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ईरान संगठन का पूर्णकालिक सदस्य होगा।

 

उन्होंने कहा कि एससीओ के सदस्य देश, नए सदस्य के शामिल होने पर निर्णय लेने के लिए आम सहमति की व्यवस्था को अपनाते हैं और इसी के तहत बेलारूस के आवेदन पर विचार किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान को 2017 में एससीओ में शामिल किया गया था जिसके बाद संगठन का यह पहला विस्तार है। संगठन का मुख्यालय बीजिंग में स्थित है और यह आठ सदस्यीय सुरक्षा समूह है जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजीकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल है।

 

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समरकंद में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, झांग ने कहा कि अभी तक सभी प्रतिभागी देशों ने अपने नेताओं की उपस्थिति की पुष्टि की है लेकिन वह किस रूप में होगी यह तय नहीं है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में डिजिटल माध्यम से एससीओ सम्मेलन का आयोजन किया गया था। वुहान में 2019 के अंत में कोरोना वायरस जनित महामारी फैलने के बाद से शी ने चीन के बाहर यात्रा नहीं की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News