जर्मनी ने “दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव” पर भारतीयों को दी बधाई, नाइजीरियाई FM भी हुए इलैक्शन प्रक्रिया के फैन

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 04:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जर्मन विदेश मंत्रालय ने “दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव” सफलतापूर्वक आयोजित करने पर भारतीयों को बधाई दी है। इसने कहा कि जर्मनी भारत की नई सरकार के साथ काम करने और सहयोग को अगले स्तर पर ले जाने के लिए उत्सुक है।  X पर एक पोस्ट में, जर्मन विदेश कार्यालय ने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए भारतीय लोगों को बधाई – हम भारत की नई सरकार के साथ काम करने और भारत के साथ अपने सहयोग को अगले स्तर पर ले जाने के लिए उत्सुक हैं।”

PunjabKesari

भारत में चुनाव प्रक्रिया की सराहना करते हुए, नाइजीरियाई विदेश मंत्री यूसुफ मैतामा टुगर ने रविवार को भारत के लोगों और विदेश मंत्री एस जयशंकर को “लोकतंत्र के विश्व गढ़ के रूप में अपनी स्थिति का उदाहरण प्रस्तुत करने” के लिए बधाई दी। यूसुफ मैतामा टुगर ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया 44 दिनों तक चली और इसे “इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा” बताया। उन्होंने भारत को सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए बधाई दी, जिसमें 968 मिलियन से अधिक पात्र मतदाता थे।एक्स पर एक पोस्ट में, यूसुफ मैतामा टुगर ने कहा, “भारत के लोगों को बधाई  डॉक्टर एसजयशंकर, लोकतंत्र के विश्व गढ़ के रूप में अपनी स्थिति का उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए। 44 दिनों तक चला यह ऐतिहासिक चुनाव इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा चुनाव था, जिसमें 1.4 बिलियन की आबादी में से 968 मिलियन से अधिक पात्र मतदाता थे।

PunjabKesari

अफ्रीका के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, हम लोकतंत्र की हिमायत करने में आपके साथ हैं, जो हमारी 4डी विदेश नीति के एजेंडे का एक प्रमुख स्तंभ है। सफल चुनावी सत्र के लिए एक बार फिर बधाई।” भारत में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में हुए। लोकसभा चुनाव के पहले छह चरणों के लिए मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को हुआ था। मतों की गिनती 4 जून को होगी। आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव हुए हैं। ओडिशा में भी अंतिम चार चरणों में लोकसभा और विधानसभा के लिए एक साथ मतदान हो रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News