दुनिया भर के नेताओं ने PM मोदी की लगातार तीसरी जीत पर दी बधाई, जानें किस देश ने कैसे जताई खुशी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 11:15 AM (IST)

वाशिंगटनः लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए पूरी दुनिया के नोताओं ने भारत सरकार और देश की जनता की सराहना की है । लोकसभा के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। हालांकि, तीन हिन्दी भाषी राज्यों में भाजपा को बड़ी संख्या सीटों का नुकसान हुआ है।  लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने पर नेपाल, श्रीलंका, अमेरिका, इटली सहित कई देशों के नेताओं ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NDA को बधाई दी है। 

PunjabKesari

इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा: मैथ्यू मिलर
भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा के सभी 543 निर्वाचन क्षेत्र के लिए अंतिम परिणाम जारी कर दिए, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 240 और कांग्रेस को 99 सीट पर विजयी घोषित किया गया है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका की ओर से, हम भारत सरकार और वहां के मतदाताओं को इतने बड़े चुनाव का आयोजन सफलतापूर्वक करने और उसका हिस्सा बनने के लिए बधाई देते हैं।'' निर्वाचन आयोग द्वारा अंतिम परिणाम घोषित किए जाने से पहले मिलर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम अंतिम परिणाम देखने के लिए उत्सुक हैं।''  वह भारत में लोकसभा चुनावों को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं चुनाव जीतने और हारने वालों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा जैसा कि दुनियाभर में किया जाता है। हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि हमने पिछले छह हफ्ते के दौरान इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा जहां भारत के लोग मतदान के लिए घरों से बाहर निकले।'' उन्होंने अमेरिका सहित पश्चिमी देशों द्वारा भारत के चुनावों में दखल को लेकर तमाम खबरों का भी खंडन किया।

PunjabKesari

‘‘गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास'' में एक और नया अध्याय जुड़ा
वहीं, अमेरिका में भारत-केंद्रित व्यापार एवं व्यवसाय समूह ‘द बोर्ड ऑफ अमेरिका-भारत स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम' (यूएसआईएसपीएफ) ने मंगलवार को कहा, ‘‘हमारी संस्था राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देती है।'' एक बयान में, यूएसआईएसपीएफ बोर्ड ने देश के ‘‘गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास'' में एक और नया अध्याय जोड़ने के लिए भारत के नागरिकों को भी बधाई दी।  इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए एक्स पर एक पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, नई चुनावी जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।

PunjabKesari

 

 नेपाल-मॉरीशस ने कहा- दुनिया का बड़ा लोकतांत्रिक अभ्यास संपन्न होने पर हमें खुशी 
 नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने एक्स पर लिखा, लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी  बार भाजपा और एनडीए की चुनावी जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई। हमें भारत के लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास के सफल संपन्न होने पर खुशी है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने भी पीएम मोदी को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। उन्होंने एक्स पर लिखा, प्रधानमंत्री मोदी को ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई। आपके नेतृत्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र उल्लेखनीय प्रगति हासिल करना जारी रखेगा। मॉरीशस-भारत संबंध जिंदाबाद। इसके जवाब में मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री जगन्नाथ आपके बधाई संदेश के लिए धन्यवाद। मॉरीशस हमारी पड़ोस पहले नीति, विजन सागर और वैश्विक दक्षिण के लिए हमारी प्रतिबद्धता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं हमारी विशेष साझेदारी को और गहरा करने के लिए साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं। 

PunjabKesari

PM मोदी  के नेतृत्व  पर भारतीयों ने जताया भरोसा: विक्रमसिंघे
वहीं, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी आम चुनाव में एनडीए की जीत पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्साह जताया। उन्होंने एक्स पर लिखा, मैं भाजपा नीत एनडीए को उसकी जीत पर हार्दिक बधाई देता हूं। यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के भरोसे को दिखाता है। उन्होंने कहा कि निकटतम पड़ोसी के रूप में श्रीलंका भारत के साथ साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने विक्रमसिंघे की शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा, राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आपका धन्यवाद। मैं भारत-श्रीलंका आर्थिक साझेदारी पर निरंतर सहयोगी की उम्मीद करता हूं।
  PunjabKesari
मालदीव- भूटान ने भी दीं NDA की जीत पर बधाई
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भी पीएम मोदी को बधाई और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के साथ काम करने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा व भाजपा नीत एनडीए को लगातार तीसरी बार आम चुनाव में सफलता पर बधाई। मैं दोनों देशों की साझा समृद्धि और स्थिरता के लिए हमारे हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने को उत्साहित हूं।  भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NDA को तीसरे कार्यकाल के लिए जीत पर बधाई दी है। मोदी की जीत से भारत नई ऊंचाई छुएगा। हम उनके साथ मिलकर भारत-भूटान के संबंधों को और ज्यादा मजबूत करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News