बाइडेन से लेकर पुतिन तक...NDA की जीत पर पीएम मोदी को राष्ट्रप्रमुखों ने दी बधाई

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 05:59 AM (IST)

वाशिंगटनः लोकसभा चुनाव में NDA को जीत मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया भर के बड़े नेताओं से बधाई मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। श्रीलंका, मालदीव, ईरान और सेशेल्स के राष्ट्रपतियों और नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमा तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को बधाई दी। 
PunjabKesari
अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन ने ‘एक्स' पर अपनी पोस्ट में लिखा, ‘‘इस ऐतिहासिक चुनाव में जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और लगभग 65 करोड़ मतदाताओं को बधाई। जैसे-जैसे हम असीमित संभावनाओं वाले साझा भविष्य का द्वार खोल रहे हैं, हमारे देशों के बीच मित्रता बढ़ती जा रही है।'' 

गौरतलब है कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उनकी पार्टी बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 240 सीटें मिली हैं, जबकि NDA को 293 सीटें मिली हैं। NDA के चुनाव जीतने के बाद 4 जून से दुनियाभर के तमाम देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने उन्हें बधाई दी है।  
PunjabKesari
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ‘एक्स' पर अपनी पोस्ट में लिखा, ‘‘2024 के लोकसभा आम चुनाव में जीत पर श्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बधाई। अमेरिका भारत सरकार के साथ अपनी साझीदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर है और उन अनुमानित 65 करोड़ मतदाताओं की सराहना करता है जिन्होंने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया।'' 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 2024 के लोकसभा आम चुनावों में उनकी जीत पर बधाई देता है। पिछले छह हफ्तों में लगभग 65 करोड़ मतदाताओं ने अपने मत डाले हैं, ये चुनाव मानव इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और संस्थानों में उनकी प्रतिबद्धता और महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारतीय मतदाताओं, चुनाव कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज और पत्रकारों की सराहना करते हैं। मिलर ने कहा कि हम समृद्धि और नवाचार को बढ़ावा देने, जलवायु संकट से निपटने और एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के साथ अपनी साझीदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सूक योल ने ट्वीट किया, 'भारतीय जनता के अपार समर्थन से आम चुनाव जीतने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई। यह रिजल्ट आपके बेहतर नेतृत्व में उनके अटूट विश्वास को दर्शाता है। उम्मीद है कि कोरिया और भारत विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। 

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का मैसेज
श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा, एनडीए की जीत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को दिखाया है। सबसे करीबी पड़ोसी होने के नाते श्रीलंका, भारत के साथ साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर है। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी ‘एक्स' एक पोस्ट में मोदी को बधाई दी और कहा कि बीजिंग ‘‘स्वस्थ एवं स्थिर चीन-भारत संबंध'' की उम्मीद कर रहा है''। सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में राजग गठबंधन की जीत को ‘‘ऐतिहासिक'' बताते हुए कहा कि वह अगले वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत के अपने समकक्ष के साथ मिलकर काम करने के आकांक्षी हैं। जी-20 देशों में इटली और जापान के प्रधानमंत्रियों तथा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने चुनावी जीत पर मोदी को बधाई दी है। 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत में आम चुनाव में भाजपा की जीत पर अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि भारत-इजराइल संबंध ‘‘नई ऊंचाई'' पर पहुंचेंगे। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनावों में सफलता मिलने पर हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा, ‘‘भारत और इजराइल के बीच दोस्ती नई ऊंचाई की ओर बढ़ती रहे, यही कामना है। बधाई हो।'' भारत में चीन के राजदूत शू फेइहोंग ने भी मोदी और राजग को जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी, भाजपा और भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में जीत पर बधाई। चीन-भारत के बीच सुदृढ़ और स्थिर संबंध के लिए भारतीय पक्ष के साथ संयुक्त प्रयास करने की उम्मीद है।'' 

अफ्रीका से लेकर नाइजीरिया, केन्या, कोमोरोस के राष्ट्रपतियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। कैरेबियाई द्वीप समूह से जमैका, बारबाडोस, गुयाना के नेताओं ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। मलेशिया के प्रधानमंत्री उन दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मोदी को बधाई दी। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफलतापूर्वक संपन्न होने का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत के संसदीय चुनाव में लगातार तीसरी जीत पर मोदी, भाजपा और भाजपा नीत राजग को बधाई। मैं भारत के लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना करता हूं और हमारे देशों के बीच निरंतर सहयोग की उम्मीद करता हूं। हमारी साझेदारी निरंतर बढ़ती रहे।'' जेलेंस्की ने कहा, ‘‘विश्व में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका के महत्व को स्वीकार करता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी मिलकर सभी देशों के लिए न्यायपूर्ण माहौल सुनिश्चित करने के लिए काम करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News