चीन की नई उपलब्धिः दुनिया का सबसे बड़ा सौर फार्म शिनजियांग में किया शुरू

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 05:58 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर फार्म झिंजियांग ग्रिड से जोड़ कर शुरू करदिया है। उरुमकी में 5 गीगावाट, 200,000 एकड़ का सोलर फार्म सालाना लगभग 6.09 बिलियन kWh बिजली पैदा करेगा, जो लॉस एंजिल्स को लगभग एक साल तक बिजली देने के लिए पर्याप्त है।  यह सुविधा पश्चिमी चीन में पिछले रिकॉर्ड रखने वाली सोलर परियोजनाओं को पीछे छोड़ देती है। दुनिया की सबसे बड़ी हरित हाइड्रोजन परियोजना उत्तर-पश्चिम चीन के झिंजियांग में 260 मेगावाट की कुक्का सुविधा का वाणिज्यिक संचालन 30 जून से शुरू होगा। यह जानकारी इसके डेवलपर, चीनी राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनी सिनोपेक ने दी है।

 

 

 PunjabKesari
यह वर्तमान विश्व नेता, उत्तरी चीन में निंग्ज़िया बाओफेंग एनर्जी के स्वामित्व वाली 150 मेगावाट की परियोजना से आगे निकल जाएगा, हालांकि संचालन में सबसे बड़ी हरित हाइड्रोजन प्रणाली के रूप में कुक्का का शासन लंबे समय तक नहीं रहेगा। एक अन्य सिनोपेक परियोजना जो लगभग एक तिहाई बड़ी है, पहले से ही चीन के इनर मंगोलिया के ओरडोस में निर्माणाधीन है, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि यह कब पूरा होगा  और कंपनी ने इनर मंगोलिया में ¥20bn ($2.8bn) ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना की भी घोषणा की है जो बीजिंग में एक नई 400 किमी पाइपलाइन के माध्यम से प्रति वर्ष 100,000 टन H2 पंप करेगी ।

PunjabKesari

कुका शहर में ¥3 बिलियन ($425m) की सुविधा में उत्पादित ग्रीन हाइड्रोजन को पाइपलाइन द्वारा सहायक कंपनी सिनोपेक ताहे रिफाइनिंग एंड केमिकल कंपनी द्वारा संचालित एक नजदीकी तेल रिफाइनरी में भेजा जाएगा, जहाँ यह बिना रोक-टोक प्राकृतिक गैस से बने ग्रे हाइड्रोजन की जगह लेगा। H 2 का उपयोग तेल रिफाइनरियों में कच्चे तेल से सल्फर को हटाने और पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। कुक्का में 210,000 क्यूबिक मीटर हाइड्रोजन को संग्रहीत करने में सक्षम एक भंडारण टैंक का उपयोग किया जाएगा, ताकि पाइपलाइन के साथ H2 का एक स्थिर प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके, जो प्रति घंटे 28,000 क्यूबिक मीटर परिवहन करने में सक्षम है जबकि परियोजना के 13 इलेक्ट्रोलाइजर तीन स्थानीय निर्माताओं - लोंगी, पेरिक और कॉकरिल जिंगली हाइड्रोजन द्वारा आपूर्ति किए गए हैं, जो अब बेल्जियम के जॉन कॉकरिल के 100% स्वामित्व में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News