फ्रांस पर साइबर हमला, कई सेवाएं प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 05:04 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस में कई राज्य संस्थान साइबर हमलों से प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल के कार्यालय ने कहा कि कई राज्य संस्थानों को निशाना बनाया गया, लेकिन विवरण नहीं दिया गया। सरकार इस प्रभाव को नियंत्रित करने में सक्षम है। अटल के कार्यालय ने कहा, "तकनीकी साधनों का उपयोग करके रविवार को कई मंत्रिस्तरीय सेवाओं को लक्षित किया गया।" 

फ्रांस पर हमला करने वाला नवीनतम साइबर हमला पिछले हफ्ते ही अटल के रक्षा सलाहकार की चेतावनी के बाद हुआ है कि जुलाई में ओलंपिक खेल और जून में यूरोपीय संसद चुनाव महत्वपूर्ण लक्ष्य हो सकते हैं।

एक सुरक्षा सूत्र ने एएफपी को बताया कि हमले के लिए "फिलहाल रूस जिम्मेदार नहीं है", यूक्रेन पर हमले के बाद कीव के लिए पेरिस के समर्थन को देखते हुए कई लोगों के लिए एक स्पष्ट संदेह था। प्रधानमंत्री के कर्मचारियों ने कहा कि "प्रतिउपायों को तैनात करने के लिए एक संकट सेल सक्रिय किया गया है", जिसका अर्थ है कि "अधिकांश सेवाओं के लिए इन हमलों के प्रभाव को कम कर दिया गया है और राज्य की वेबसाइटों तक पहुंच बहाल कर दी गई है।"

सूचना सुरक्षा एजेंसी ANSSI सहित विशेष सेवाएं हमला ख़त्म होने तक फ़िल्टरिंग उपाय लागू कर रही थीं। कई हैकर समूहों ने टेलीग्राम, एक मैसेजिंग ऐप पर हमलों की जिम्मेदारी ली है जिसमें खुद को एनोनिमस सूडान कहने वाला समूह भी शामिल है, जिसने कहा कि उसने फ्रांसीसी सरकार के नेटवर्क बुनियादी ढांचे पर डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) हमला शुरू किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News