रूस के हमले में यूक्रेन का ऊर्जा संयंत्र तबाह

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 01:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस के मिसाइल और ड्रोन हमले में यूक्रेन के सबसे बड़े ऊर्जा संयंत्रों में से एक तबाह हो गया और साथ ही अन्य इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। रूस ने ऊर्जा संयंत्रों को निशाना बनाकर हमला करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिसके तहत ये कार्रवाई की गयी।

अधिकारियों ने बताया कि कीव, चर्कासी और जाइटॉमिर क्षेत्रों को बिजली की आपूर्ति करने वाले सबसे बड़े ऊर्जा संयंत्र ट्राइपिल्स्का पर कई बार हमला किया गया जिससे ट्रांसफार्मर और जनरेटर नष्ट हो गए और संयंत्र में आग लग गई। एक अधिकारी ने बताया संयंत्र के चारों ओर आग की लपटें उठ रही थीं और काला घना धुआं निकल रहा था। इस हमले के घंटों बाद बचावकर्मी वहां पहुंचे और मलबा हटाने का काम शुरू किया।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को में कहा कि यूक्रेन ने रूस के तेलशोधन प्रतिष्ठानों पर हमला किया था, जिसके जवाब में उसके ऊर्जा संयंत्र को तबाह किया गया है। ट्राइपिल्स्का संयंत्र से तीस लाख लोगों को बिजली की आपूर्ति की जाती थी। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस द्वारा रातभर किये गये हमलों में बिजली आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि इस क्षेत्र में 200,000 से अधिक लोग रहते हैं, जिन्हें बार-बार बिजली न होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News