Israel Iran war : तेहरान ने मार गिराए इजराइल के कई ड्रोन, लेकिन अमेरिका ने खारिज किया दावा

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 10:30 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: इजराइल द्वारा हुए हमले के बाद ईरान का बड़ा बयान सामने आया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहूदी राज्य पर तेहरान के हमले के कुछ दिनों बाद, मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष की आशंकाओं के बीच इज़राइल ने शुक्रवार को ईरान पर मिसाइलों से हमला किया। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इजरायली मिसाइलों ने ईरान में ड्रोन से एक साइट पर हमला किया है। हालांकि, अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की कि क्या हमलों का असर इराक और सीरिया पर भी पड़ा है। इसके अलावा यहूदी राज्य पर तेहरान के चौतरफा हमले के कुछ दिनों बाद मध्य पूर्व में संभावित व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई थी। हालांकि, तेहरान ने कहा कि वह ड्रोन हमले से प्रभावित नहीं हुआ है और उसकी वायु रक्षा प्रणाली ने इजराइल के तीन ड्रोन नष्ट भी कर दिए हैं।

वहीं अमेरिका ने ईरान के दावे को खारिज किया है। सूत्रों के अनुसार, अमेरिका ने दावा किया है कि जहां पर निशाना लगाया गया था हमला वहां हुआ है। अब सवाल यह उठता है कि क्या ईरान अपने ऊपर हुए हमले को दुनिया के सामने नजरअंदाज कर रहा है या फिर इजराइल की कार्रवाई से डरने लगा है।

PunjabKesari

मध्य ईरानी शहर इस्फ़हान के निकट एक हवाई अड्डे पर विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, लेकिन यह ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों की सक्रियता का परिणाम था। सोशल मीडिया पर वीडियो में मिसाइलों को सुबह के आकाश को रोशन करते हुए दिखाया गया है। इराक और दक्षिणी सीरिया में विस्फोटों की अपुष्ट खबरें सामने आई थीं। यह हमला 13 अप्रैल को ईरान द्वारा इज़राइल पर पहली बार सीधा हमला करने के कुछ दिनों बाद हुआ। तेहरान ने इज़राइल पर 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए। ईरानी हमले सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए इजरायली हमले के जवाब में थे।

PunjabKesari

अब तक की अपडेट्स:
-ईरान ने देश के कई प्रांतों में अपनी वायु रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है और इजराइल के हमले की रिपोर्ट के बाद वायु रक्षा बैटरियां निकाल दी हैं, राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने शुक्रवार सुबह इसकी रिपोर्ट दी। 

-ईरान के विशिष्ट सैन्य बल इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने देश में अपने सभी ठिकानों और शिविरों पर अलर्ट की स्थिति घोषित कर दी है।

-तनाव के बीच, तेहरान, इस्फ़हान और शिराज के लिए सभी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं, ईरान की जनसंपर्क कंपनी के निदेशक ने सरकारी मेहर टीवी को बताया। रिपोर्टों के अनुसार, दुबई स्थित वाहक एमिरेट्स और फ्लाईदुबई ने पश्चिमी ईरान के आसपास सुबह लगभग 4:30 बजे (स्थानीय समय) अपनी उड़ानें बदल दीं।

PunjabKesari

-इजराइल पर तेहरान के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ ही घंटों बाद सरेल का हमला हुआ। ताज़ा प्रतिबंधों में 16 लोगों और दो ईरानी संस्थाओं को निशाना बनाया गया है, जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को चलाने वाले इंजन का उत्पादन करते हैं।

-एक बयान में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी वित्त मंत्रालय को "ईरान के सैन्य उद्योगों को और कमजोर करने वाले प्रतिबंध लगाना जारी रखने" का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, "ईरान के हमलों को सक्षम या समर्थन करने वाले सभी लोगों के लिए यह स्पष्ट हो जाए। हम आपको जवाबदेह ठहराने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।" ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ईरान पर प्रतिबंध "इस क्षेत्र को अस्थिर करने की देश की क्षमता को और सीमित कर देगा"।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News