बाइडेन का दावा- इजराइल पर "जल्द से जल्द" हमला कर सकता है ईरान

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 05:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान "जल्द से जल्द" इजराइल पर हमला करेगा। जब बाइडेन से पूछा गया कि इजराइल पर ईरानी हमला कितना आसन्न होगा, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मैं सुरक्षित जानकारी में नहीं जाना चाहता, लेकिन मेरी उम्मीद जल्द से जल्द होने की है।"

यह पूछे जाने पर कि इस समय ईरान के लिए उनका संदेश क्या है, राष्ट्रपति ने कहा, "नहीं।" पत्रकारों से बात करते हुए बाइडेन ने कहा कि हम इजराइल की रक्षा के लिए समर्पित हैं। हम इजराइल का समर्थन करेंगे और इजराइल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा। 

हाल के दिनों में इजराइल पर एक महत्वपूर्ण ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्योंकि व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका बढ़ गई है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि पिछले हफ्ते सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर इजराइल के हमले में तीन ईरानी जनरलों की मौत के बाद ईरान द्वारा हमले करने का "वास्तविक, विश्वसनीय और व्यवहार्य" खतरा बना हुआ है। बाइडेन, जिन्होंने इस सप्ताह चेतावनी दी थी कि ईरान इजराइल पर 'महत्वपूर्ण हमले' की धमकी दे रहा है, अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से स्थिति पर लगातार अपडेट प्राप्त कर रहे हैं।

भारत, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई अन्य देशों ने ईरानी खतरा मंडराते हुए इजराइल में सरकारी कर्मचारियों के लिए नए यात्रा दिशानिर्देश जारी किए। क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इजराइल की यात्रा न करें। जो लोग वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "हम इस पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं।" उन्होंने खतरे के अपेक्षित समय के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया। वाशिंगटन में दो अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि अगर ऐसा करना संभव हुआ तो अमेरिका इजरायल की ओर लॉन्च किए गए किसी भी हथियार को रोकने का प्रयास करेगा, जो दोनों सेनाओं के बीच चल रहे सहयोग के स्तर का एक संकेत है।

लाल सागर में अमेरिकी नौसेना के जवानों ने पहले यमन में हौथिस से इजराइल की ओर लॉन्च की गई लंबी दूरी की मिसाइलों को रोक दिया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना उत्तरी इजराइल को निशाना बनाने वाले ड्रोन और रॉकेटों को संभावित रूप से रोक सकती है, यह उस स्थान पर निर्भर करता है जहां से उन्हें लॉन्च किया गया है। 

गौरतलब है कि सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक अप्रैल को अपने कॉसुलेट पर हुए हमले के बाद ईरान ने साफ तौर पर कहा था कि वह इसके लिए इजराइल को मुंहतोड़ जवाब देगा। लेकिन वह ऐसा कब और कैसे करेगा? यह वह अपने हिसाब से तय करेगा। दमिश्क हमले में तीन सीनियर सैन्य कमांडर सहित 7 ईरानी नागरिकों की जान गई थी। इनमें मोहम्मद रेजा जाहेदी की भी मौत हुई, जो इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कोर के ग्राउंड और एयर फोर्स के पूर्व कमांडर थे। वे सीरिया और लेबनान में ईरान के प्रॉक्सीज के साथ समन्वय का अहम किरदार निभा रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News