फिलीपींस ने ताइवान के पास बढ़ाई सेना, तिलमिला उठा चीन, बोला-''आग से मत खेलो''

punjabkesari.in Saturday, Feb 10, 2024 - 05:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फिलीपींस द्वारा ताइवान के पास  सैन्य उपस्थिति बढ़ाने से चीन तिलमिला उठा और मनीला को धमकियों पर उतर आया है।  ताइवान के पास अपने नियंत्रण वाले रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण द्वीपों पर  सैन्य तैनाती बढ़ाने की फिलीपींस की योजना  को लेकर चीन ने मनीला को "आग से न खेलने" की चेतावनी दी है ।चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को बीजिंग की स्थिति दोहराई कि ताइवान "चीन के मूल हितों के केंद्र में है और एक दुर्गम लाल रेखा  का प्रतिनिधित्व करता है"।

 

 फिलीपीन के रक्षा सचिव गिल्बर्टो टेओडोरो द्वारा ताइवान से 200 किमी (124 मील) से भी कम दूरी पर द्वीप देश के सबसे उत्तरी प्रांत बाटानेस पर सैनिकों और निर्माण में वृद्धि का आदेश देने के बाद बीजिंग  की यह कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। वांग ने बीजिंग में कहा, "फिलीपीनी पक्ष को इसकी स्पष्ट समझ होनी चाहिए, विवेकपूर्ण तरीके से काम करना चाहिए और ताइवान के मुद्दे पर आग से खेलने से बचना चाहिए, ताकि दूसरों द्वारा शोषण किए जाने और खुद को नुकसान पहुंचाने से बचा जा सके।"

 

उन्होंने कहा कि चीन और फिलीपींस ने दोस्ती का एक लंबा इतिहास साझा किया है और  अच्छे पड़ोसियों को राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता जैसे मुद्दों पर एक-दूसरे के साथ परस्पर सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए और एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। बता दें कि ताइवान को चीन अपने हिस्से के रूप में देखता है ताकि जरूरत पड़ने पर उसे बलपूर्वक फिर से जोड़ा जा सके। फिलीपींस और अमेरिका सहित अधिकांश देश ताइवान को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता नहीं देते हैं।

 

हालाँकि, अमेरिका स्व-शासित द्वीप पर बलपूर्वक कब्ज़ा करने के किसी भी प्रयास का विरोध करता है और इसे हथियारों की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है। वाशिंगटन स्व-शासित द्वीप के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है और उसकी रक्षा के लिए हथियार प्रदान करता है और हाल के वर्षों में ताइवान जलडमरूमध्य में घर्षण बढ़ने के कारण उसने अपना समर्थन बढ़ाया है। फिलीपींस, बाशी चैनल के पार ताइवान का पड़ोसी है, अमेरिका का एक संधि सहयोगी है और दक्षिण चीन सागर में प्रतिस्पर्धी दावों को लेकर वर्षों से बीजिंग के साथ संघर्ष करता रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News