फिलीपींस में गर्मी ने बरसाया कहर, 2 और लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 06:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क : फिलीपींस में इस साल एक जनवरी से 18 अप्रैल तक गर्मी से जनित बीमारियों के करीब 34 मामले सामने आये हैं और छह मौतों की पुष्टि हुयी है। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने बुधवार को यह जानकारी दी। डीओएच के सहायक सचिव अल्बर्ट डोमिंगो ने कहा, 'मौत के कारणों की जांच की जा रही है।'

ये मामले मध्य फिलीपींस के मध्य विसायस क्षेत्र, उत्तरी फिलीपींस के इलोकोस क्षेत्र और दक्षिणी फिलीपींस के सोक्सक्ससर्जन क्षेत्र से हैं। राज्य मौसम ब्यूरो की गर्मी सूचकांक के 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक 'खतरे' स्तर तक पहुंचने की चेतावनी के बाद मनीला सहित पांच क्षेत्रो के ग्यारह इलाकों में आज व्यक्तिगत कक्षाएं निलंबित कर दी गई। ब्यूरो ने लोगों को आगाह किया कि गर्मी में आने से ऐंठन, गर्मी से थकावट और यहां तक ??कि हीट स्ट्रोक भी हो सकता है इसलिए अपना ख्याल रखें।

गौरतलब है कि ब्यूरो ने इस महीने की शुरुआत में द्वीपसमूह देश के कुछ क्षेत्रों में 51 डिग्री सेल्सियस तक की चिलचिलाती गर्मी सूचकांक की चेतावनी दी थी। उल्लेखनीय है कि बढ़ते ताप सूचकांक के मद्देनज़र देश भर में स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं का आयोजन किया गया। ब्यूरो ने अत्यधिक गर्मी से संभावित जटिलताओं से बचने के लिए जनता को बाहरी गतिविधियों को सीमित करने और खूब पानी पीने की सलाह दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News