दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस पहली बार US संग करेगा संयुक्त सैन्य अभ्यास, लगेगी चीन को मिर्ची

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 03:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फिलीपींस पहली बार दक्षिण चीन सागर में अमेरिका  के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करने जा रहा है जिससे  चीन को मिर्ची लग सकती है। फिलीपीन कोस्टगार्ड ने गुरुवार को कहा कि यह पहली बार दक्षिण पूर्व एशियाई देश और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयोजित एक वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेगा।16,700 से अधिक फिलिपिनो और अमेरिकी सैनिक इस वर्ष की ड्रिल में भाग लेंगे। इस अभ्यास को दक्षिण चीन सागर और ताइवान के संभावित फ्लैशपॉइंट्स के पास द्वीपसमूह राष्ट्र के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में केंद्रित किया जाएगा।

बता दें कि  बीजिंग लगभग पूरे जलमार्ग का दावा करता है और  ताइवान को चीन के हिस्से के रूप में देखता है। जबकि अमेरिका सहित कई राष्ट्र आधिकारिक तौर पर ताइवान को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में स्वीकार नहीं करते हैं, वे मौजूदा स्थिति को बदलने के लिए बल के किसी भी उपयोग का विरोध करते हैं। फिलीपींस सहित अन्य देशों में समुद्र के कुछ हिस्सों के लिए अतिव्यापी दावे हैं। अमेरिका के पास पानी या सुविधाओं पर कोई क्षेत्रीय दावा नहीं है, लेकिन नियमित रूप से वहां गश्त करता है।

अमेरिका फिलीपींस सहित क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ अपने रक्षा सहयोग को गहरा कर रहा है, क्योंकि यह चीन की बढ़ती मुखरता का मुकाबला करना चाहता है। फिलीपीन कोस्टगार्ड (पीसीजी) के प्रवक्ता रियर एडमिरल आर्मंडो बालिलो ने गुरुवार को कहा कि यह पहली बार होगा जब फिलीपीन कोस्टगार्ड जहाजों ने बालिकटन को डब किए गए ड्रिल में शामिल किया, जिसका अर्थ है कि तागालोग में "कंधे से कंधा मिलाकर"चलना।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News