फिलीपींस में चीनी छात्रों की अचानक बढ़ती आमद से खतरे में राष्ट्रीय सुरक्षा, AFP जांच शुरू

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 05:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फिलीपींस के कागायन प्रांत में चीनी छात्रों की हालिया वृद्धि ने स्थानीय सांसदों के बीच चिंता पैदा कर दी है, जो इसे एक सूक्ष्म आक्रमण के रूप में   देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के रूप में देखते हैं। पश्चिमी फिलीपीन सागर और दक्षिण चीन सागर में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के आक्रामक रुख से यह चिंता बढ़ गई है। लुज़ोन द्वीप के सबसे उत्तरी सिरे पर स्थित और ताइवान के सामने स्थित इस प्रांत में एक निजी विश्वविद्यालय में हजारों चीनी छात्रों का नामांकन हुआ है, जिसमें पूरे तुग्वेगाराओ शहर में कई किराए के आवास हैं।

 

फिलीपींस के सशस्त्र बलों (AFP) ने फिलीपीन राष्ट्रीय पुलिस (पीएनपी) के सहयोग से, इस आमद की जांच करने का वादा किया है। इन घटनाक्रमों के बीच, ताइवान जलडमरूमध्य में भूराजनीतिक तनाव और उत्तरी लूजॉन में अमेरिकी सैन्य गतिविधियों ने स्थिति को और अधिक खराब कर दिया, जिससे इस अचानक जनसांख्यिकीय बदलाव के पीछे के उद्देश्यों पर सवाल उठने लगे। कागायन प्रांत के छात्रों ने इसे 'शांत आक्रमण' करार दिया है जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है। फिलीपीन स्टार के अनुसार 4,600 से अधिक चीनी छात्र कागायन के एक निजी विश्वविद्यालय में नामांकित हैं और तुगुएगाराव शहर में विभिन्न स्थानों पर किराए पर रहते हैं। मंगलवार 16 अप्रैल को फिलीपींस एएफपी के सशस्त्र बलों के प्रवक्ता फ्रांसेल मार्गारेथ पाडिला ने इस उछाल की गंभीरता से जांच करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं की आगे की जांच के लिए कागायन प्रांत के प्रतिनिधि जोसेफ जोएल लारा कागायन में चीनी नागरिकों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के लिए राष्ट्रीय खुफिया और समन्वय एजेंसी एनआईसीए के साथ सहयोग कर रहे हैं।

 

कागायन के एक अन्य फिलीपीन विधायक रॉबर्ट ऐस बार्बर्स ने चीनी नागरिकों की महत्वपूर्ण उपस्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की और सवाल उठाया कि अधिकारियों के बीच भ्रष्टाचार या अक्षमता के बिना ऐसी संख्याएं जांच से कैसे बच सकती हैं। उन्होंने एक मामले का भी उल्लेख किया जहां चीनी नागरिकों को फिलीपीन तटरक्षक सहायक टीम का हिस्सा पाया गया, जो हटाए जाने से पहले दो साल तक सक्रिय रहे। मनीला में एक अनाम सैन्य जनरल ने इस सप्ताह एशिया में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को इसी तरह की चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कैंप एगुइनाल्डो आस-पास के अपार्टमेंट में रहने वाले चीनी नागरिकों से घिरा हुआ है। रक्षा विश्लेषक चेस्टर कैबल्ज़ा ने  कहा कि कागायन में फिलिपिनो चीनी की उपस्थिति आम है, तथापि, हाल ही में धनी चीनी छात्रों और व्यापारियों का आगमन विशेष रूप से ताइवान जलडमरूमध्य में भूराजनीतिक तनाव और अमेरिकी सैन्य गतिविधियों के बीच चिंता पैदा करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News