अमेरिकी संसद ने यूक्रेन-इजराइल की मदद के लिए 95 अरब डॉलर किए मंजूर, तिलमिला उठा रूस

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 01:15 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव' ने शनिवार को एक दुलर्भ सत्र में यूक्रेन, इजराइल और अन्य सहयोगियों की सहायता के लिए 95 अरब अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दे दी। सहयोगी देशों की मदद के लिए विदेशी सहायता के मद में इस राशि को मंजूर करने के लिए डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी एक साथ आईं, जिनके बीच गत कई महीनों से रूस के आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन की नए सिरे से अमेरिकी मदद को लेकर गतिरोध चल रहा था।

PunjabKesari

61 अरब डॉलर अकेले यूक्रेन के लिए

हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव द्वारा विदेशी सहायता के मद में मंजूर की गई 95 अरब डॉलर की राशि में 61 अरब डॉलर अकेले यूक्रेन के लिए है, जबकि 26 अरब डॉलर की व्यवस्था गाजा में हमास से लड़ रहे इजराइल और गाजा में मानवीय सहायता के लिए की गई है। यूक्रेन और पश्चिमी देशों के नेताओं ने अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा से पारित सहायता पैकेज की सराहना की, जबकि रूस ने आगाह करते हुए कहा है कि विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन “और तबाह” होगा तथा और ज्यादा मौतें होंगी। प्रतिनिधि सभा ने शनिवार को विशेष सत्र के दौरान अमेरिका के सहयोगी देशों यूक्रेन, इजराइल व अन्य के लिए 95 अरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी सहायता को तत्काल मंजूरी दे दी।

PunjabKesari

वोलोदिमीर ने किया शुक्रिया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि वह फैसले के लिए अमेरिकी सांसदों के आभारी हैं। इससे पहले उन्होंने आगाह किया था कि अमेरिकी सहायता के बिना यूक्रेन युद्ध हार जाएगा। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया, “हम अपने देश, इसकी स्वतंत्रता और लोगों को मिले हर तरह के समर्थन की सराहना करते हैं, जिसे रूस मलबे के नीचे दफन करने का प्रयास कर रहा है।” उन्होंने कहा, “अमेरिका ने युद्ध के पहले दिन से ही अपना नेतृत्व प्रदर्शित किया है। नियमों पर आधारित व्यवस्था कायम करने के लिए बिल्कुल इसी तरह के नेतृत्व की जरूरत है।” अन्य पश्चिमी देशों और उनसे जुड़े संगठनों ने भी अमेरिकी सहायता पैकेज की सराहना की है। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेंस स्टॉलटनबर्ग ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, “यूक्रेन रूसी युद्ध क्षमताओं को नष्ट करने के लिए नाटो सहयोगियों द्वारा उपलब्ध कराए गए हथियारों का उपयोग कर रहा है। इससे यूरोप और इसमें आने वाले सभी सुरक्षित हैं।”

PunjabKesari

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि "यूक्रेन, रूस के खिलाफ मिलने वाले हर समर्थन का हकदार है।” जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने उनके बयान का समर्थन करते हुए इसे "इस समय में एक मजबूत संकेत" कहा। शोल्ज ने एक्स पर पोस्ट किया, “हम एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक और स्वतंत्र देश के लिए लड़ने वाले यूक्रेनियों के साथ खड़े हैं।” रूस में राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यूक्रेन के लिए सहायता को मंजूरी दिए जाने को "अपेक्षित" बताया। रूसी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती' ने पेस्कोव के हवाले से कहा, "यह निर्णय अमेरिका को और अधिक अमीर बना देगा, यूक्रेन को और बर्बाद करेगा और इसके परिणामस्वरूप और भी अधिक यूक्रेनी नागरिक मारे जाएंगे।”  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News