Kundli Tv- किस भगवान को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए ?

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 12:03 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
ज्योतिष में सभी देवी-देवताओं की पूजा में फूलों का इस्तेमाल होता है, इस बात से तो सभी वाकिफ़ होंगे। लेकिन इस बात के बारे में कोई नहीं जानता होगा कि आखिर किस भगवान को कौन सा फूल अर्पित करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपकी इस उलझन को सुलझा देते हैं और बताते हैं कि ज्योतिष के अनुसार किस भगवान की पूजा के दौरान उनको कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए। हिंदू धर्म में फूलों को विशेष महत्व देने के पीछे का एक कारण इसका हिंदू धर्म की पूजा में इस्तेमाल होना है। शायद यहीं कारण है कि इन्हें सृष्टि की सबसे पवित्र चीज़ों से एक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में इसे लेकर बहुत मान्यताएं प्रचलित हैं। इसमें तो ये भी कहा जाता है कि इनके बिना हिंदू धर्म की कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती। ज्योतिष के मुताबिक सभी भगवानों को कुछ फूल अर्पित किए जाने चाहिए तो यहां जानते हैं कौन से हैं फूल किस देवता को चढ़ाने चाहिए।
PunjabKesari
शंकर: ज्योतिष शास्त्र में भगवान शंकर जी को धतूरे के फूल, हरसिंगार, नागकेशर, कनेर, कुसुम और आक के फूल चढ़ाना सबसे अच्छा बताया गया है। इसलिए ध्यान रखें कि शिव जी की पूजा में हमेशा इन्हीं फूलों का उपयोग करें।
PunjabKesari
श्रीकृष्ण: मान्यताओं के अनुसार कान्हा को कुमुद, करवरी, मालती, नंदिक और पलाश के फूल काफ़ी पसंद हैं। अगर आप श्रीकृष्ण की पूजा के दौरान इन फूलों का इस्तेमाल करेंगे तो उनकी आप पर जल्द ही कृपा होगी।
PunjabKesari
गणेश: पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश जी को फूल बहुत पसंद हैं। इसलिए कहा जाता है कि इन्हें कोई भी फूल चढ़ाया जा सकता है। शआस्त्रों में इनको तुलसी चढ़ाना वर्जित है।
PunjabKesari
विष्णु: भगवान विष्णु को कमल नयन कहा जाता है इसलिए उन्हें कमल का फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा इन्हें मौलसिरी, जूही, कुंदम, केवड़ा, चमेली, मालती और चंपा के फूल बहुत पसंद हैं।
PunjabKesari
सूर्य देव: जगत की आत्मा सूर्य देव को आक, कनेर, कमल, चंपा, पलाश, अशोक, बेला और मालती के फूल बहुत पसंद है, इसलिए इन्हें हमेशा ये फूल अर्पित करें। अगर रविवार के दिन इन्हें ये फूल चढ़ाए जाए तो जीवन में फैला अंधेरा दूर होता है और जीवन में प्रकाश ही प्रकाश हो जाता है।
PunjabKesari
शनि देव: कुछ मान्यताओं के अनुसार शनि देव को नीला रंग बहुत प्रिय है। इसलिए इनकी पूजा में नीला लाजवंती और नीले गहरे रंग के फूल चढ़ाने बहुत शुभ माने जाते हैं। तो अगर आप आपकी कुंडली में किसी प्रकार का कोई शनि दोष है तो शनिवार के दिन नीले रंग के फूलों से शनि देव की पूजा करें।
आपके हकलाने पर भी बनता है मज़ाक तो करें ये 1 टोटका(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News