Smile please: नुस्खे हमेशा ‘खुश’ रहने के

punjabkesari.in Sunday, Sep 19, 2021 - 01:41 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Anmol vichar: वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि हम अपनी छोटी-छोटी आदतों और दिनचर्या को बदल कर अपनी खुशियों पर प्रभाव डाल सकते हैं, जो हमारे दैनिक जीवन का निर्माण करती हैं। हम वास्तव में जीवन पर अपने दृष्टिकोण के नियंत्रण में हैं। आश्चर्यजनक है कि हमारी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव कैसे सार्थक, सकारात्मक परिवर्तन की प्रेरणा बन सकते हैं। यहां कुछ सरल चीजें हैं जो आप घर पर खुशी महसूस करने के लिए हर दिन कर सकते हैं।

PunjabKesari Smile please
 

घर में रखें भावनात्मक चीजें
अनुभव और उन अनुभवों की यादें हमें भौतिक चीजों की तुलना में अधिक खुश करते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि ये आपकी सोच और मन को पुरानी सुखद यादों से जोड़ देते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर को सकारात्मक यादों की गैलरी बनाएं।

खुशगवार यादें कागज पर उतारें
सोने से पहले, बस उस दिन से एक खुशगवार स्मृति को संक्षेप में लिख दें (यदि आपके बच्चे हैं तो आप उनसे पूछ सकते हैं, ‘‘आज का सबसे अच्छा हिस्सा क्या था?’’)।

अपने विचारों का प्रगटावा खुशी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बाद में, जब आपकी याद्दाश्त क्षीण हो जाती है तो आपके पास पहले से ही कागज पर लिखे आपके सभी सार्थक रोमांच होंगे।

जो करना है सो करना है
यह टिप ‘द हैप्पीनेस प्रोजैक्ट’ से मिली है। याद रखें कि बर्तन खुद को साफ नहीं करेंगे इसलिए आपको उन्हें साफ करना होगा तो क्यों न इसमें ही आनंद महसूस किया जाए। अपने हाथों पर सुखदायक गर्म पानी महसूस करें। नन्हे बुलबुलों की गुदगुदी का आनंद लें। काम करते हुए अपने पसंदीदा गीतों को थोड़ी ऊंची आवाज में सुनें और दिखावा करें कि आप ऐसे करना पसंद करते हों।

PunjabKesari Smile please

दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
‘द आर्ट ऑफ हैपीनैस’ में दलाई लामा कहते हैं, ‘‘हर दिन जैसे ही आप जागते हैं, सोचें कि मैं भाग्यशाली हूं कि मैं आज भी जिंदा हूं। मेरे पास एक मूल्यवान मानव जीवन है, मैं इसे बर्बाद नहीं करने जा रहा हूं।’’

दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने से बहुत फर्क पड़ता है। यह कुछ ऐसा हो सकता है, जैसे ‘कोई भी पसंद का काम करना’ या ‘आज के मधुर पलों का आनंद लेना’ या यह कुछ और अधिक विशिष्ट हो सकता है जैसे ‘आज अपने प्रियजनों और चाहने वालों को धन्यवाद कहें’।

कुछ पल खुद के साथ बिताएं
आपकी जो भी आध्यात्मिक या गैर-आध्यात्मिक मान्यताएं हों, अध्ययन बताते हैं कि एक किसी ‘दिव्य’ शक्ति से जुड़ने का संबंध खुशी से है। कुछ बड़ा करने के लिए बस कुछ मिनट अपने साथ बात करते हुए बिताएं। प्रकृति की सैर करें। एक डायरी लिखें।

इन बातों को भी रखें ध्यान में
बुरे लोगों और बुरी चीजों से हमेशा दूर रहें।
अपने समय को बिना मतलब बर्बाद न करें।
दूसरों को दोष देने से पहले अपनी गलतियों को सुधारें और नई शुरुआत करें।
लोगों की बातें न सुनकर अपने दिल की बात सुनें।
जिस कार्य को करने से खुशी मिले वही काम करें।
आप जितने भी छोटे हों या बड़े, अपनी कोशिशों की ताकत को समझें।
घर में पौधे लगाएं क्योंकि ये मन भी खुश रखते हैं।

PunjabKesari Smile please


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News