Shardiya Navratri: तीसरी नवरात्रि पर मंदिरों में हुई मां चंद्रघंटा की पूजा

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 07:58 AM (IST)

 

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन भी राजधानी के विभिन्न मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। दिल्ली के प्राचीन झंडेवालान मंदिर में सुबह से ही भक्त माता के दर्शन के लिए उमड़ने लगे। झंडेवालान मंदिर, छतरपुर मंदिर और मां कालकाजी मंदिर में बड़ी तादाद में श्रद्धालु मां के लिए दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इन मंदिरों में नवरात्रि के लिए व्यापक तैयारियां की गई है। मंदिरों में नवरात्रि के मौके पर देवी भगवती का विशेष श्रृंगार भी किया गया है।

शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन शनिवार सुबह झंडेवालान माता मंदिर में आरती की गई। यह त्यौहार पूरे भारत में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है, जिसमें देवी के विभिन्न रूपों का सम्मान करते हुए अनुष्ठान और प्रार्थनाएं की गई. इस दिन देवी दुर्गा की माता चंद्रघंटा के रूप में पूजा की गई।

झंडेवालान मंदिर में भक्तों को है विशेष सुविधा  
भक्तों की झंडेवालान मंदिर को लेकर काफी आस्था है। सिद्धपीठ कही जाने वाले इस मंदिर में भीड़ को देखते हुए कई इंतजाम किये गए है। आने वाली भीड़ के लिए क्यूआर कोड की भी व्यवस्था है जिसके चलते भीड़ को बढऩे से रोका जा सकेगा। वहीं आस्था को देखते हुए मंदिर में पूजा प्रसाद के साथ भंडारे का खास आयोजन भी है जो दोपहर एक से शुरू होकर शाम तक नौ दिन चलेगा।

कालकाजी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ 
कालकाजी मंदिर में भक्त सुबह तडक़े ही मंदिर पहुंच रहे हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं। वहीं नवरात्रों के दौरान लगातार कालका माता का सुंदर फूलों से श्रृंगार किया जा रहा है, माता के दरबार को फूलों से सजाया गया है और माता की आरती की गई। जिसके बाद भक्तों ने भोग प्रसाद ग्रहण किया। कालका माता के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के विशेष इंतजाम देखने को मिले।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News