गलती से भी न करें मां को ये चीज़ें भेंट वरना...

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 04:25 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
नवरात्रि के ये नौ दिन मां आदिशक्ति की उपासना को समर्पित है। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के इन पावन दिनों पर मां अपने भक्तों के घर में विराजमान रहती है। इस दौरान हर कोई मां को प्रसन्न करने के लिए उन्हें तरह तरह की चीजें अर्पित करता है। कोई फूल तो कई अलग-अलग वस्तुओं का भोग लगाकर। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी वस्तुएं है जो नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को भूलकर भी नहीं चढ़ानी चाहिए। अगर आप भूलवश इन चीजों को अर्पित करते हैं। तो आपको पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है। साथ ही साथ माता रानी की नाराजगी के चलते आपका जीवन कंगाल होने लगता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी है वो वस्तुएं तो मां दुर्गा को नहीं चढ़ानी चाहिए। 
PunjabKesari Shardiya Navratri 2022, Shardiya Navratri 2022 Date, Shardiya Navratri Niyam, Maa Durga, Maa Durga Puja Niyam, Maa Durga Pujan Niyam In Hindi, Shardiya Navratri Shopping List, Navratri And Maa Durga, Dharm, Punjab Kesari
नारियल का हर मांगलिक कार्य में विशेष महत्व होता है। नारियल जिसे श्रीफल भी कहा जाता है। हिंदू धर्म में उसे सुख-समृद्धि, धन व शुभता का प्रतीक माना गया है। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर कलश की स्थापना नारियल रखकर ही की जाती है। लेकिन आपको बता दें कि माता रानी को भूलकर भी टूटा हुआ नारियल अर्पित न करें। यहां तक कि कलश स्थापना में भी टूटा नारियल इस्तेमाल करने से जीवन कष्टों से भर जाता है। इसलिए हमेशा जट्टा वाला नारियल ही मां को अर्पित करना चाहिए।

इसके अलावा धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में उन्हें तुलसी भूलकर भी अर्पित न करें। माता रानी की पूजा में तुलसी चढ़ाना वर्जित माना गया है। तुलसी के अलावा आपको बता दें कि मां आदिशक्ति को दूर्वा भी नहीं चढ़ानी चाहिए। इन दोनों चीजों को मां को अर्पित करने से मां दुर्गा क्रोधित होती है। जिससे आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

PunjabKesari
नवरात्रि के दौरान मां की पूजा हर कोई लौंग का इस्तेमाल करता है। लेकिन भूलकर भी टूटे हुए लौंग यानि कि बिना फूल वाली लौंग मां दुर्गा को न चढ़ाएं। क्योंकि अपूर्ण चीज मां को चढ़ाने से पूजा का कोई भी फल आपको प्राप्त नहीं होती है। बल्कि में कष्ट ही कष्ट सामने आने लगते हैं।  तो ऐसे में मां दुर्गा को हमेशा फूल वाली लौंग ही अर्पित करें। ये भी बता दें कि खंडित अक्षत भी मां को नहीं चढ़ाने चाहिए।

देवी दुर्गा को मदार, हरसिंगार और आक के फूल भी नहीं चढ़ाने चाहिए। इन फूलों को चढ़ाने से मां नाराज हो जाती है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि अपवित्र स्थल पर उत्पन्न हुए फूल, कलियां और फूलों की पत्तियां तोड़कर भी गलती से माता रानी को अर्पित न करें। इसके अलावा मां को जो फूल अर्पित कर रहे हैं उन्हें सूंघे नहीं यानि कि सूंघे हुए पुष्प, गिरे हुए पुष्प और मुरझाए हुए पुष्प मां को न चढ़ाएं। इससे जीवन में आपको आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है। बता दें कि मां को हमेशा लाल रंग के पुष्प भी अर्पित करें। खासतौर पर कमल का फूल चढ़ाना अति शुभ होता है। 
PunjabKesari
तो वहीं नवरात्रि के दौरान माता रानी की पूजा में कोई भी खंडित चीज यानि कि टूटा या चटका हुआ दीपक और चटका हुआ बर्तन इस्तेमाल न करें। साथ ही ये ध्यान रखें कि लोहे और प्लास्टिक के बर्तन आप माता रानी की पूजन में इस्तेमाल न करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News