ये हैं देशभर के वो प्रसिद्ध मंदिर, जहां अलग-अलग रूप में विराजमान हैं पवनपुत्र

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 03:45 PM (IST)

देशभर में देवी-देवताओं के कई प्राचीन मंदिर स्थापित हैं, जो अपनी-अपनी मान्यताओं के कारण बेहद प्रसिद्ध हैं। तो आईए आज हम आपको हनुमान जी के कुछ एेसे ही अद्भुत मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है जो न केवल भारत में बल्कि पूरे देशभर में विख्यात हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार हनुमान जी, माता अंजनी और वानर राज केसरी के पुत्र हैं। चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। वैसे तो हर शहर के हर इलाके में एक हनुमान मंदिर अवश्य होता है, लेेकिन यहां हम आपको उनमें से अति प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

ये है भारत के सबसे प्रसिद्ध और अद्भुत हनुमान मंदिर
बड़े हनुमान जी, इलाहाबाद
संगम बांध के ठीक नीचे हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति है। यह अपने आप में अनोखी इसलिए है क्योंकि इसमें हनुमान जी को लेटे हुए विश्राम की स्थिति में दिखाया गया है। ऐसी मान्यता है कि हर साल बारिश के समय में गंगा जी का जल किनारों को पार करते हुए इस मंदिर तक आता है और हनुमान जी के चरणों का स्पर्श करने के बाद बाढ़ का पानी आगे नहीं बढ़ता बल्कि वहीं से वापस लौटने लगता है।

PunjabKesari
हनुमान गढ़ी, अयोध्या
हनुमान जी को समर्पित इस मंदिर को हनुमान जी का घर भी कहा जाता है। यह मंदिर अयोध्‍या में एक टीले पर स्थित है और यहां तक पहुंचने के लिए करीब 76 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। हनुमान गढ़ी, वास्‍तव में एक गुफा मंदिर है जहां मां अंजनी और बाल हनुमान की मूर्ति है जिसमें हनुमान जी, अपनी मां अंजनी की गोदी में बालक रूप में लेटे हैं। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में सभी मन्‍नतें पूरी होती हैं। साल भर इस मंदिर में भक्‍तों का तांता लगा रहता है।

PunjabKesari
सालासार बालाजी, राजस्थान
राजस्थान के चूरू जिले के सालासर गांव में है हनुमान जी का यह प्रसिद्ध मंदिर जिसे सालासर वाले बालाजी के नाम से जाना जाता है। हनुमानजी की यह प्रतिमा दाढ़ी-मूंछ से सुशोभित है। माना जाता है कि हनुमान जी की यह प्रतिमा एक किसान को जमीन जोतते समय मिली थी, जिसे सालासर में सोने के सिंहासन पर स्थापित किया गया। इस मंदिर में हर साल आश्विन, चैत्र और वैशाख की पूर्णिमा के दिन विशाल मेला लगता है।
PunjabKesariसंकटमोचन मंदिर वाराणसी
 माना जाता है कि हनुमान जी के इस मंदिर का निर्माण गोस्वामी तुलसीदास जी ने कराया था। कहते हैं तुलसीदास जी ने रामचरितमानस का कुछ अंश संकटमोचन मंदिर के पास विशाल पीपल के पेड़े के नीचे बैठकर लिखा था। चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को यहां हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी जाती है। इस दौरान मंदिर में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होता है। इसके अलावा हर मंगलवार और शनिवार को भी इस मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

PunjabKesari
गिरिजाबांध हनुमान मंदिर रतनपुर
संकट मोचक हनुमान जी के ब्रह्मचारी रूप से तो हर कोई परिचित है। लेकिन क्‍या आपने कभी सुना है कि एक ऐसा मंदिर भी है जहां नारी रूप में हनुमान जी की मूर्ति विराजित है। बिलासपुर के रतनपुर स्थित गिरिजाबंध के हनुमान मंदिर में पूजा करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। माना जाता है कि यह प्रतिमा करीब दस हजार साल पुरानी है। स्‍थानीय लोगों की मान्यता है कि जो भी व्यक्ति सच्चे मन से यहां उनकी पूजा करता है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News