अजब-गजब: इस मंदिर में रखी हुई है सिकंदर के जमाने की एक तलवार

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 04:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Malana Village in Himachal Pradesh: हमारा देश सदियों से अपने अंदर कई रहस्य समेटे हुए है। यहां एक से एक ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर दुनिया हैरान रह जाती है। एक ऐसी ही जगह हिमाचल प्रदेश में भी है। यहां का एक गांव अपने आप में बेहद ही रहस्यमयी है। गांव के लोग एक ऐसी भाषा में बात करते हैं, जो यहां के लोगों के अलावा किसी को भी समझ में नहीं आती। इस गांव का नाम है-मलाणा। हिमालय की चोटियों के बीच स्थित मलाणा गांव चारों तरफ से गहरी खाइयों और बर्फीले पहाड़ों से घिरा है। करीब 1700 लोगों की आबादी वाला यह गांव सैलानियों के बीच खूब मशहूर है। दुनियाभर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं।

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana

हालांकि मलाणा तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है। इस गांव के लिए कोई भी सड़क नहीं है, जिससे लोग आ-जा सकें। पहाड़ी पगडंडियों से होते हुए ही यहां तक पहुंचा जा सकता है।

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana

पार्वती घाटी की तलहटी में स्थित जरी गांव से यहां तक सीधी चढ़ाई है। जरी से मलाणा तक पहुंचने में करीब चार घंटे लग जाते हैं।

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana

इस गांव से जुड़े कई अनसुलझे सवाल हैं, जिनमें से एक यह है कि यहां के लोग खुद को यूनान के मशहूर राजा सिकंदर महान का वंशज बताते हैं। कहते हैं कि जब सिकंदर ने हिन्दोस्तान पर हमला किया, तो उसके कुछ सैनिकों ने मलाणा गांव में ही पनाह ली थी और फिर वे यहीं के होकर रह गए। यहां के बाशिंदे सिकंदर के उन्हीं सैनिकों के वंशज कहलाते हैं।

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana

हालांकि यह अभी तक पूरी तरह से साबित नहीं हुआ है। सिकंदर के समय की कई चीजें मलाणा गांव में मिली हैं। कहा जाता है कि सिकंदर के जमाने की एक तलवार भी इसी गांव के मंदिर में रखी हुई है। 

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana

यहां के लोग कनाशी नामक भाषा बोलते हैं, जो बेहद ही रहस्यमयी है। वे इसे एक पवित्र जुबान मानते हैं। इसकी खास बात यह है कि यह भाषा मलाणा के अलावा दुनिया में कहीं और नहीं बोली जाती। इस भाषा को बाहरी लोगों को नहीं सिखाया जाता है। इसको लेकर कई देशों में शोध हो रहे हैं।

PunjabKesari Himachal Pradesh Malana


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News