Hanuman Jayanti Upay: आज है श्री राम के साथ हनुमान जी की कृपा पाने का खास मौका

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 01:53 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman Jayanti Upay 2024: सनातन धर्म में हनुमान जयंती के पर्व का खास महत्व है। इस दिन भगवान राम के भक्त हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाया जाता है। हर साल ये पर्व चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान भक्त भगवान हनुमान की  खास पूजा-अर्चना करते हैं और कीर्तन-भजन किया जाता है। इस दिन जगह-जगह पर सुंदरकांड का भी पाठ किया जाता है।हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। मान्‍यता है कि हनुमान जयंती पर भगवान राम को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ उपाय करें तो बजरंगबली की कृपा स्‍वाभाविक ही मिल जाती है। हनुमान जयंती पर किए जाने वाले कुछ उपाय जानते हैं-

PunjabKesari Hanuman Jayanti Upay

पहला उपाय है करियर में सफलता पाने के लिए, यदि आप अपने करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को सिंदूरी रंग का लंगोट अर्पित करें। माना जाता है ऐसा करने से आपके द्वारा किए गए कार्यों में आपको सफलता अवश्य मिलेगी साथ ही भाग्य का साथ भी मिलेगा। 

दूसरा उपाय है, संकटों से छुटकारा पाने के लिए, यदि आप किसी प्रकार के संकट से घिरे हैं या फिर कोई अनजाना भय आपको डरा रहा है तो ऐसे में हनुमान जयंती के दिन 21 बार हनुमान जी के बजरंग बाण का पाठ करें। मान्यता के अनुसार, बजरंग बाण के पाठ से संकट दूर होते हैं और हनुमान जी की कृपा भी प्राप्त होती है। 

 

PunjabKesari Hanuman Jayanti Upay

तीसरा उपाय है, कार्य में सफलता प्राप्ति के लिए यदि आपको कई दिनों से लगातार अपने किए गए कार्यों में असफलताएं मिल रही हैं। भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है तो ऐसे में हनुमान जयंती के दिन विधिपूर्वक बजरंगबली की पूजा करें और उनको केसरिया बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। हनुमान जी के समक्ष बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। ऐसा करने से जल्द ही आपके अच्छे दिन शुरू होंगे। 

चौथा उपाय है, धन से जुड़ी समस्याओं के लिए, यदि आप भी संतान, करियर या फिर धन से जुड़ी किसी प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हनुमान जयंती के दिन पूजा करते समय हनुमान बाहुक का कम से कम 5 बार पाठ करें। ऐसा करने से बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपकी समस्याओं का हल भी होगा।

पांचवा उपाय है, यदि ऐसी कोई कामना है, जो बहुत दिनों से आपके मन में है और वह पूरी नहीं हो पा रही तो हनुमान जयंती के दिन गाय के घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी और सभी प्रकार के संकट और दोष मिट जाएंगे।

PunjabKesari Hanuman Jayanti Upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News