Family management tips: इस तरह घर-परिवार को एक सूत्र में बांधें

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 12:11 PM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Family management tips: अपने परिवार को सदैव एकजुट करने के लिए एक सरल उपाय है कि आप अपने बैठक खाने के दक्षिण पश्चिम दिशा में सारे परिवार के सदस्यों की प्रसन्नचित मुद्रा वाले छायाचित्र लगाइए। यह उपाय उन घरों के लिए और भी प्रभावशाली हैं जहां अक्सर झगड़े होते हैं। जैसे बाप-बेटे में, सास-बहू में आदि। इनके आपसी प्रेमभाव को बढ़ाने के लिए इनकी हंसते हुए प्रसन्नचित मुद्रा वाले छायाचित्र लगाएं।

PunjabKesari Family management tips
सम्मान प्राप्ति के लिए
शुद्ध जल में गंगाजल या अन्य किसी तीर्थ का जल या फिर कुएं का ही सादा साफ जल गुंजा-मूल को चंदन की भांति घिसें। उत्तम होगा कि किसी कुमारी कन्या के या ब्राह्मण के हाथों पिसवा लें। यह लेप माथे पर चंदन की भांति लगाएं, लेप करें। ऐसा व्यक्ति (चंदन धारित मस्तक वाला) जहां भी जाता है हर जगह समाज, समारोह में उसे विशेष सम्मान प्राप्त होता है।

PunjabKesari Family management tips
घर रहे धन-धान्य से भरपूर
अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का सपना आज हर व्यक्ति का पहला सपना होता है लेकिन वह लाख कोशिशों के बावजूद प्राय: अपने को असफल पाता है। इसके लिए आप छोटा-सा कार्य करें, जब आप गेहूं पिसवाने जाएं तो उसमें पहले तुलसी के ग्यारह और केसर के दो पत्ते डालकर थोड़े से गेहूं को मंदिर में रात्रि को रख दें। प्रात:काल उस गेहूं को समस्त गेहूं में मिलाकर पिसवा लें। आपके घर में धन के आने का रास्ता बनेगा और धन का संग्रह भी होगा।

PunjabKesari Family management tips
सुख-शांति लाएं और अशांति दूर भगाएं
अशोक वृक्ष के सात पत्ते लेकर, उनको मंदिर में रखकर पूजा करें। जब वे मुरझाने लगें तो नए पत्ते रख दें और पुराने को पीपल के नीचे रख आएं, तो घर में सदा-सर्वदा सुख-शांति रहेगी।

PunjabKesari Family management tips


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News