Chanakya Niti : इन बातों का रखें ख्याल तो मिलेगा सम्मान

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 05:08 PM (IST)

आचार्य चाणक्य के बारे में तो हर कोई जानता ही है। कहते हैं कि अगर उनकी लिखी हुई नीतियों को अगर कोई अपना लेता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है। इसके साथ ही उसे हर जगह मान-सम्मान मिलता है। चाणक्य की हर नीति में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी बहुत सी बातों के बारे में विस्तार से बताया गया है। तो चलिए आगे जानते हैं कि सम्मान पाने के लिए किन बातों को ध्यान में रखने की बात चाणक्य नीति में बताई गई है।
PunjabKesari
चाणक्य नीति के मुताबिक जीवन में सफल होने के लिए अपने आचरण को ठीक करना चाहिए। यनि कि हर एक के साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए। अच्छा आचरण ही व्यक्ति को सफल और सम्मान का भागी बनाता है।

जब कार्य को लेकर किसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा हो रही हो या आप किसी महत्वपूर्ण बैठक का हिस्सा हो,उस समय आराम से अपनी बात कहें और दूसरे को भी बात रखने का मौका दें और उसकी बात को ध्यान पूर्वक सुनें-समझे। जो लोग केवल स्वयं ही बोलते रहते हैं, दूसरों की बात को ध्यानपूर्वक नहीं सुनते हैं,वे लोगों को प्रभावित नहीं कर पाते हैं।
PunjabKesari
कार्यस्थल पर व्यवहार में शालीनता रखना बहुत आवश्यक होता है। जब कोई आपसे बात करें खासतौर पर जब कोई व्यक्ति प्रश्न करे तो शालीनता और विनम्रता के साथ उत्तर दें। कार्य से संबंधित बातों की जानकारी रखें ताकि तथ्यों के साथ अपने उत्तर से सभी को संतुष्ट कर सकें। 
PunjabKesari
चाणक्य नीति और हर विद्वान व्यक्ति की यही शिक्षा होती है कि कभी मन में अहंकार नहीं लाना चाहिए। जो लोग बिना किसी अहंकार के सभी के साथ समान विनम्र व्यवहार करता है, वह हर स्थान पर सम्मान प्राप्त करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News