4th Bada mangal: मुख्यद्वार पर स्थापित करें हनुमान जी का ये रुप, ऊपरी बाधाएं होंगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 12:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jeth fourth bada Mangal: मंगल मूर्ति हनुमान जी की शक्तियों का पार पाना आसान नहीं है। उनके मंगल चरण जिस-जिस स्थान भी पड़ें हैं, वह जगह तीर्थ बन गई है। वैसे तो मंगलवार का दिन हनुमान जी को ही समर्पित है। ज्येष्ठ मास में आने वाले सभी मंगलवार खास होते हैं। तभी तो इन्हें बड़ा मंगलवार कहा जाता है। आज ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष का अंतिम मंगलवार है। हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा करना इस दिन बड़ा ही शुभ माना जाता है। प्रेम और सच्चे मन से पुकारने पर हनुमान जी सदैव सहायक रहते हैं। जटिल से जटिल कामों को आसानी से सम्पन्न करवाने के लिए भक्त हनुमान जी को पुकारते हैं। बीहड़ इलाकों में रहने वाले लोग, अपकृतिक बाधाओं से बचने के लिए हनुमान जी को याद करते हैं। उनके चिन्ह घरों में लगाते हैं। हनुमान चालीसा में अलेखित है कि हनुमान जी का नाम लेने मात्र से बुरी शक्तियां दूर हो जाती हैं। जिन घरों में लोगों को ऐसी बाधाओं का भय रहता है, उन लोगों को अपने घरों के भीतर और बाहर ये मंगल चिन्ह अवश्य लगाने चाहिए। आज के ख़ास दिन पर ये उपाय हनुमान जी को आपके घर का सुरक्षा कवच बना देंगे। महावीर की शक्ती और उनकी पॉज़िटिव एनर्जी से बुरी शक्तियां कोसों दूर भागती हैं।

PunjabKesari Bada Mangal

Panchmukhi Hanuman Ji Photo At Home: आज महावीर का एक पंचमुखी चित्र घर लाएं। धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करें। इसके पश्चात घर के बाहर उस चित्र को स्थापित करें। ध्यान रहे, चित्र में बजरंगबली उड़ते हुए नहीं बल्कि गदा उठाए रक्षक की भांति खड़े होने की मुद्रा में हों। चित्र लाल रंग का होना चाहिए। उसमें भगवान सूर्य का चित्र हो तो और भी अच्छा है। ऐसा चित्र घर में प्रवेश करते ही बाहर वाले के सामने दिखे तो उसके साथ आई नेगेटिव एनर्जी घर के बाहर ही छूट जाती है।

घर के मुख्य द्वार पर लाल मुख वाले वानरों की मूर्ति लगाने पर भी मारुति की कृपा बनी रहेगी। कोई अनचाही शक्ती घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

PunjabKesari Bada Mangal
हनुमान जी की मुंगे की बनी मूर्ति और भी शुभ परिणाम देती है। दक्षिण की दिशा में रखने पर दक्षिण दिशा बलवान होती है और बुरे लोगों या बुरी शक्तियों का प्रभाव कम हो जाता है।

जिन घरों में ऊपरी बाधा होने के संकेत हों, उन्हें अपने घर के सभी कोनों में हनुमान चालीसा अथवा हनुमान जी के चिन्ह स्थापित करने चाहिए। पंचमुखी हनुमान जी को एंट्रेंस गेट पर लगाएं। अत्यंत लाभ होगा। हर तरह की ऊपरी बाधा दूर होगी।

नीलम
neelamkataria0012@gmail.com 

PunjabKesari Bada Mangal


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News