महंगाई, बढ़ती ब्याज दरों से वैश्विक वृद्धि प्रभावित होगी: ओईसीडी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 02:38 PM (IST)

फ्रैंकफर्टः महंगाई और बढ़ती ब्याज दरों की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए यह साल और अगला वर्ष अनिश्चितताओं वाला रहेगा। पेरिस के आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने अपने ताजा आर्थिक परिदृश्य में यह बात कही है। ओईसीडी के सदस्यों में 38 देश शामिल हैं। ओईसीडी ने चालू साल में अपने वैश्विक वृद्धि दर के अनुमान को मामूली बढ़ाकर 2.7 प्रतिशत कर दिया है। नवंबर में उसने वृद्धि दर 2.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। समूह का अनुमान है कि अगले साल वैश्विक वृद्धि दर मामूली बढ़त के साथ 2.9 प्रतिशत रहेगी। 

ओईसीडी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद पुनरुद्धार यूक्रेन पर रूस के हमले के चलते ऊर्जा कीमतों में आई तेजी से प्रभावित होगा। ऐसे में महामारी-पूर्व के वर्षों की तुलना में वृद्धि कम रहेगी। 2013-2019 में औसत वैश्विक वृद्धि 3.4 प्रतिशत रही थी। ओईसीडी ने कहा कि आगे का रास्ता जोखिमों भरा है। रूस-यूक्रेन युद्ध, विकासशील देशों में कर्ज संकट और ब्याज दरों में तेज बढ़ोतरी से बैंक और निवेशक प्रभावित हुए हैं। 

हालांकि, ओईसीडी का यह अनुमान मंगलवार को आए विश्व बैंक के आकलन से बेहतर है। विश्व बैंक का अनुमान है कि चालू साल में वृद्धि वृद्धि दर 2.1 प्रतिशत रहेगी। हालांकि, यह विश्व बैंक के जनवरी के 1.7 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News