सस्ते लोन और IT सेक्टर में अच्छी हायरिंग का असर, दोगुनी हुई घरों की बिक्री

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 12:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः होम लोन की कम दरों और आईटी व आईटी सेक्टर में हायरिंग का घर खरीदारी पर असर दिख रहा है। जुलाई से सितंबर 2021 तिमाही में देश के सात प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री में दोगुना उछाल आया और 62800 यूनिट्स की बिक्री हुई। एक साल पहले की समान तिमाही में 29520 यूनिट्स और पिछली तिमाही अप्रैल-जून 2021 में देश के सात प्रमुख शहरों में 24560 घरों की बिक्री हुई।

एनारॉक (Anarock) की यह रिपोर्ट दिल्ली-एनसीआर, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एमएमआर), चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूरु, हैदराबाद और पुणे में घरों की बिक्री पर आधारित है। रिपोर्ट के मुताबिक घरों की कीमतों में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और अप्रैल-जून 2021 तिमाही में इसके भाव पिछले साल की समान तिमाही में 5600 रुपए वर्ग फुट से उछलकर 5760 रुपए वर्ग फुट तक पहुंच गए।

इन कारणों से बढ़ी घर की बिक्री

  • एनारॉक के प्रमुख अनुज पुरी के मुताबिक आईटी और आईटीईएस सेक्टर की ग्रोथ ने देश के सात प्रमुख शहरों में हाइसिंग डिमांड में बढ़ोतरी की।
  • जॉब सिक्योरिटीऔर आईटी/आईटीईएस व फाइनेंशियल सेक्टर में हायरिंग में तेजी के अलावा रिकॉर्ड निचले स्तर पर होम लोन की दरों के चलते घरों की मांग में बढ़ोतरी हुई।
  • इसके अलावा अपना एक घर खुद का हो, इस सेंटिमेंट के मजबूत होने के चलते भी घरों की बिक्री बढ़ी।
  • वर्क फ्रॉम होम (WFH) के बढ़ते कल्चर ने ओवरऑल हाउसिंग डिमांड और यूनिट साइज जैसे प्रमुख मोर्चे पर आवासीय सेंटिमेंट को प्रभावित किया।
  • वैक्सीनेशन की तेज गति के चलते साइट विजिट में तेजी आई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News