HDFC बैंक ने दिया झटका, महंगा हुआ लोन, नई दरें आज से लागू

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया, जिसके बाद से बाकी बैंकों ने MCLR रेट्स को स्थिर रखा। वहीं निजी सेक्टर के बड़ें बैंक एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए रिटेल लोन को महंगा कर दिया है। HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने सलेक्टेड टेन्योर के लोन के लिए रेट्स को रिवाइज किया है। बैंक ने नई दरें 8 मई 2023 से लागू कर दी है।

HDFC Bank ने महंगा किया लोन

एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक ने MCLR रेट में 0.05 फीसदी से 0.15 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। ब्याज दर में बढ़ोतरी का सीधा असर आपके होम लोन, कार लोन की ईएमआई (EMI) पर पड़ने वाला है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि यह इजाफा ऐसे समय पर किया गया है जब एचडीएफसी (HDFC) और एचडीएफसी बैंक का मर्जर होने वाला है।

कितना महंगा हुआ लोन

HDFC बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक एमसीएलआर दर में 15 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतकी की गई है। बैंक के मुताबिक ओवरनाइट के लिए MCLR 7.80 % से बढ़कर 7.95% हो गई है। इसी तरह से 1 महीने के लिए 7.95% से बढ़तक 8.10% फीसदी हो गई है। वहीं 3 महीने पर MCLR रेट 8.40 %, 6 महीने पर एमसीएलआर 8.80 % , 1 साल के लिए MCLR 9.05% , 2 साल पर 9.10 फीसदी और 3 साल के लिए MCLR 9.20 % हो गया है। यहां बता दें कि पिछले मबीने बैंक ने कुछ खास टेन्योर के लिए MCLR में 85 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की।

आज से महंगा हुआ लोन

आपको बता दें कि बैंक के इस फैसले से मार्जिनल कॉस्ट से जुड़े होम लोन, ऑटो लोन की ब्याज दरें बढ़ जाएंगी। इसका असर नए और पुराने ग्राहकों पर होने वाला है। इन ग्राहकों के लिए ईएमआई बढ़ जाएंगी। यहां खास बात ये है कि इसका असर फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर होगा। फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर पर इसका कोई असर नहीं होगा यानी एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए कर्ज आज से महंगा हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News