HDFC बैंक ने मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ चाइना को पछाड़ा, बना दुनिया का 7वां सबसे बड़ा कर्जदाता

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2023 - 01:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बैंकिंग सेक्टर में भी भारत अब दुनिया की टॉप इकॉनोमीज को टक्कर दे रहा है। भारत से एक ऐसा बैंक निकल कर आया है जो अमेरिका और चीन के सबसे बड़े बैंकों को भी टक्कर दे रहा है। हम बात कर रहे हैं एचडीएफसी बैंक की। हाल ही में एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का विलय हुआ है। इससे जो नया एचडीएफसी बैंक बना, उसका मार्केट कैप 12.38 लाख करोड़ रुपए है। भारत का यह सबसे बड़ा कर्जदाता सोमवार को 100 अरब डॉलर मार्केट कैप वाले एक्सक्लूसिव ग्लोबल क्लब में शामिल हो गया है।

दुनिया का सातवां बड़ा कर्जदाता

151 अरब डॉलर या 12.38 लाख करोड़ रुपए की मार्केट वैल्य के साथ एचडीएफसी बैंक अब दुनिया का सातवां सबसे बड़ा कर्जदाता बन गया है। यह मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ चाइना से भी बड़ा कर्जदाता बन गया है। दुनिया के सबसे बड़े कर्जदाताओं की लिस्ट में एचडीएफसी बैंक से ऊपर जेपी मॉर्गन (438 अरब डॉलर), बैंक ऑफ अमेरिका (232 अरब डॉलर), चीन का ICBC (224 अरब डॉलर), एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना (171 अरब डॉलर), वेल्स फार्गो (163 बिलियन डॉलर) और एचएसबीसी (160 अरब डॉलर) हैं। वहीं, मॉर्नग स्टेनली (143 बिलियन डॉलर) और गोल्डमैन सैश (108 बिलियन डॉलर) एचडीएफसी से एम-कैप के मामले में छोटे हो गए हैं।

2100 रुपए दिया टार्गेट

जेफरीज के एनालिस्ट प्रखर शर्मा और विनायक अग्रवाल ने बताया, 'इस 100 बिलियन डॉलर एम-कैप वाले ग्रुप में 17-18% की अर्निंग ग्रोथ और 15% के ROI के साथ एचडीएफसी बैंक खुद को ग्लोबल पोर्टफोलियोज के लिए रिलेवेंट बनाता है। इसके पास बड़े कस्टमर बेस का फायदा उठाने के मौके हैं।' इस फॉरेन ब्रोकरेज फर्म ने एचडीएफसी बैंक पर 'बाय' रेटिंग दी है और 2,100 रुपए का टार्गेट रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News