केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ा

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 01:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा दिया है। इस महंगाई भत्ते का कर्मचारियों को लंबे समय से इंतजार था। माना जा रहा था कि सरकार होली से पहले इसकी घोषणा कर देगी लेकिन वित्त वर्ष पूरा होते-होते सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा दे दिया है। शुक्रवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए हाइक की घोषणा हुई है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है। इससे अब यह 42 फीसदी पर जा पहुंचा है। पहले यह 38 फीसदी था। सरकार हर छह महीने में डीए में बढ़ोत्तरी की घोषणा करती है। महंगाई बढ़ने के आधार पर डीए बढ़ाया जाता है।

12,815 करोड़ रुपए होंगे खर्च

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार डीए हाइक पर 12,815 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर जा पहुंचा है। इससे देश के 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) भी बढ़ी है। इससे देश के 69 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। महंगाई राहत भी 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच गई है। यह एक जनवरी 2023 से लागू हो गया है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को जनवरी और फरवरी का एरियर मार्च की सैलरी के साथ मिलेगा।

कितनी बढ़ी सैलरी

महंगाई भत्ता बढ़ने से अब कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। मान लीजिए किसी केंदीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी इस समय 18,000 रुपए महीना है। 38 फीसदी डीए के हिसाब से वह पहले 6,840 रुपए महंगाई भत्ता पा रहा था। अब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। 18,000 रुपए बेसिक सैलरी पर यह बढ़ोतरी 720 रुपए के रूप में होगी। डीए में इजाफे से अब 18,000 रुपए बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारी को 7,560 रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News