अल सल्वाडोर रोज खरीदेगा एक बिटकॉइन, राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी जानकारी

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 11:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले (Nayib Bukele) ने कहा कि उनका देश शुक्रवार (18 नवंबर) से हर दिन एक क्रिप्टोकरेंसी खरीदेगा। राष्ट्रपति बुकेले ने यह घोषणा ऐसे समय पर की है जब एफटीएक्स क्रिप्टो एक्सचेंज के डूबने के बाद दुनिया भर के क्रिप्टोकरेंसी गिरावट की दौर से गुजर रहे हैं। दुनिया के ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी इन दिनों मूल्य दबाव और लिक्विडिटी क्राइसिस से गुजर रहे हैं। 

एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नईब बुकेले ने गुरुवार को एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि हम कल से हर दिन एक बिटकॉइन खरीदेंगे। बिटकॉइन की कीमतों में पिछले वर्ष की 60,300 डॉलर प्रति कॉइन की तुलना में अब तक 73 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। वहीं दूसरी ओर एल साल्वाडोर के राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद ट्रोन क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्क और ग्रेनेडा के राजदूत जस्टिन सुन ने भी कहा है कि राष्ट्रपति बुकेले के फैसले का हम समर्थन करते हैं और हम भी हर दिन एक बिटकॉइन की खरीदारी करेंगे।    

PunjabKesari

पिछले वर्ष जून में एल साल्वाडोर दुनिया का पहला देश बना था जिसने बिटकॉइन को डॉलर की तुलना में वैध मुद्रा के रूप में इस्तेमाल में लाने का फैसला किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्ज से जूझ रहे देश ने अब तक 43,000 डॉलर के औसत मूल्य पर अब तक 2,381 बिटकॉइन की खरीदारी की है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बोर्ड ने देश में ई-वॉलेट के सख्त नियमन की मांग करते हुए एल साल्वाडोर को बिटकॉइन को कानूनी निविदा बनाने के अपने फैसले को वापस लेने को कहा है।

पिछले हफ्ते, बिटकॉइन, एथेरियम, पॉलीगॉन सहित क्रिप्टोकरेंसी में 24 घंटे के भीतर 16 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ बड़े पैमाने पर बिकवाली देखी गई। एक प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स में वित्तीय संकट के कारण क्रिप्टो की कीमतों पर यह दबाब दिख रहा है। बिनेंस-एफटीएक्स के बीच बचाव सौदे के रद्द होने के बाद स्थिति और खराब हो गई। 

इस ताजा घटनाक्रम के बीच 10 नवंबर बिटकॉइन लगभग 16 प्रतिशत तक टूट गया। जबकि एथेरियम और एक्सआरपी में भी 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। पॉलिगॉन लगभग 7 प्रतिशत टूटकर कारोबार करता दिखा। वहीं, ईथर में भी करीब 13 फीसदी की गिरावट आई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News