मोबाइल फोन से मजबूत होगी स्नैपडील
punjabkesari.in Friday, Jan 23, 2015 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत के सबसे बड़ी ऑनलाइन बिक्री पोर्टल स्नैपडील अपना 80 फीसदी व्यवसाय मोबाइल फोन सेगमेंट से हासिल करने के उद्देश्य के साथ प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दे रही है। कंपनी द्वारा जापानी बैंक सॉफ्टबैंक से जुटाई गई 62.7 करोड़ डॉलर में से ज्यादातर रकम का इस्तेमाल प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने और बिक्री के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। वर्ष 2014 के अंत में स्नैपडील के ट्रैफिक में मोबाइल फोन सेगमेंट का योगदान लगभग 60 फीसदी था।
हाल में बेंगलूर में एक इनोवेशन सेंटर तैयार कर चुकी स्नैपडील अपनी टैक्नोलॉजी टीम को मजबूत बना रही है और दुनियाभर की इंटरनैट कंपनियों से 1500 पेशेवरों की नियुक्ति कर रही है। स्नैपडील के वरिष्ठï उपाध्यक्ष (इंजीनियरिंग) अमिताभ मिश्रा ने कहा, ''''हम जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि कल तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। हालांकि देश में इंटरनैट की पैठ अभी भी कमजोर है लेकिन हमें विश्वास है कि हम जल्द ही मोबाइल से अपने ट्रैफिक का 80 फीसदी हिस्सा हासिल करेंगे।''''
मिश्रा ने कहा कि हालांकि भारत में 4जी नैटवर्क के लांच से स्नैपडील की योजनाओं को मदद मिल सकती है लेकिन 4जी के बगैर भी यह लक्ष्य हासिल होने का अनुमान है। पिछले साल स्नैपडील 6 गुना की दर से बढ़ी। हाल में बेचे गए सामान के लिए कंपनी ने सालाना आधार पर 2 अरब डॉलर की सकल व्यावसायिक वैल्यू (जीएमवी) दर्ज की। उसने इस साल जीएमवी में अन्य एक अरब डॉलर जोडऩे की योजना बनाई है।
मिश्रा का कहना है, ''''हम एक प्रौद्योगिकी कंपनी हैं और किसी भी उपलब्ध प्लेटफॉर्म पर हरसंभव कोशिश करेंगे, चाहे यह टैक्नोलॉजी प्रक्रिया हो, इन्फ्रा प्लेटफॉर्म हो या टीम को मजबूत बनाने की प्रक्रिया। हमारा ज्यादातर कोष टैक्नोलॉजी के लिए होगा।'''' स्नैपडील ने लगभग 10 करोड़ डाउनलोड दर्ज किए हैं। प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए कुल डाउनलोड का लगभग 10-15 फीसदी सक्रिय उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। मिश्रा का दावा है कि प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले स्नैपडील का ऐप्लीकेशन श्रेष्ठ है और यह 3जी से 2जी से बैंडविड्थ के बदलने के संदर्भ में उपयोगकर्ता को श्रेष्ठï अनुभव प्रदान करता है।
खरीदारों और विक्रेताओं के लिए श्रेष्ठ सॉल्युशन मुहैया कराने की दिशा में काम कर रहे वरिष्ठ उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) अंकित खन्ना ने कहा, ''''डेटा एनालिटिक्स अहम भूमिका निभाता है और हमने होमपेज से अनुकूल उत्पादों और डिजाइन के लिए इसका संपूर्ण रूप से इस्तेमाल किया है। ज्यादातर प्रमुख इंजीनियरिंग गतिविधियां प्रौद्योगिकी को अगले स्तर पर ले जाने के हमारे निरंतर प्रयासों के लिहाज से मददगार हैं।'''' फिलहाल कुणाल बहल-नियंत्रित कंपनी विभिन्न 500 श्रेणियों और 50,000 विक्रेताओं से लगभग 50 लाख उत्पादों का प्रबंधन करती है।