Airlines पर संकट के बादल, महंगा हो सकता है हवाई सफर!

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः आने वाले दिनों में हवाई सफर महंगा हो सकता है जिस की मार पंजाब के हवाई यात्रियों पर भी पड़ सकती है। दरअसल, इस साल रुपए में आई गिरावट और जेट फ्यूल की कीमतें बढ़ने के कारण भारतीय हवाई कंपनियों का मुनाफा सिकुड़ कर रह गया है। अब इन एयरलाइनों ने सरकार से मांग की है कि उनको तेल कंपनियों और हवाई अड्डों के पास से एक महीनों के क्रेडिट पर छूट लेने में सहायता की जाए, जिससे नकदी में सुधार हो सके। साथ ही देरी के साथ भुगतान पर जुर्माना माफ करने की भी अपील की गई है।

जानकारी के अनुसार, भारतीय हवाई जहाज़ संगठन (एफआईए) ने सरकार को एक पत्र में कहा है कि मुकाबलेबाज़ी के कारण किराए बढ़ाना मुश्किल हो रहा है, जबकि इनपुट लागत का बोझ काफ़ी बढ़ चुका है। इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर और जेट एयरवेज एफआईए के सदस्य हैं। इन कंपनियों की बाज़ार हिस्सेदारी तकरीबन 80 प्रतिशत है।

एफआईए ने कहा है जेट फ्यूल के महंगे होने और कमज़ोर रुपए ने भारतीय एयरलाइन्स की ओपरेशन लागत बढ़ा दी है। स्थिति इस कारण भी बिगड़ गई है कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनियां टिकटों की कीमतें नहीं बढ़ा पा रही हैं। इससे भारतीय हवाई कंपनियां नुकसान में हैं और तीनों सूचीबद्ध कंपनियों ने नुकसान दर्ज किया है।

संगठन का कहना है कि कमाई और खर्च में बड़ा विभाजन है। एक रेटिंग कंपनी के अनुसार, भारतीय हवाई कंपनियों को तेल और करंसी के झटके से उभरने के लिए किराए में 12 फीसदी वृद्धि करने की जरूरत है लेकिन सीटे भरने और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के चक्कर में हवाई कंपनियों के लिए ऐसा करना मुश्किल हो रहा है। गौरतलब है कि जेट एयरवेज पहले ही वित्तीय संकट से जूझ रही है। ऐसे में अगर सरकार द्वारा एयरलाइन्स को कोई सहायता नहीं मिलती है तो हवाई किराए बढ़ सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News