अप्रैल में 14 और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा शुरू होने की संभावना

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 06:20 PM (IST)

नई दिल्लीः इस महीने के अंत तक 14 और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा शुरू होने की संभावना है। एक शीर्ष कार्यकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ढांचे में कुछ बदलाव के साथ इस सुविधा को और अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल बनाने के प्रयास जारी हैं। चेहरे की पहचान वाली प्रौद्योगिकी (एफआरटी) पर आधारित, डिजी यात्रा हवाई अड्डों के विभिन्न जांच बिंदुओं पर यात्रियों को संपर्क रहित, निर्बाध आवाजाही प्रदान करती है और वर्तमान में, इसके लगभग 50 लाख उपयोगकर्ता हैं। यह सुविधा अब घरेलू यात्रियों के लिए 14 हवाई अड्डों पर उपलब्ध है और इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न संबंधित अंशधारकों के साथ चर्चा चल रही है। 

डिजी यात्रा फाउंडेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुरेश खडकभावी ने बताया कि डिजी यात्रा अप्रैल के अंत तक 14 और हवाई अड्डों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है। एक गैर-लाभकारी संस्था फाउंडेशन डिजी यात्रा के लिए नोडल एजेंसी है, जिसे दिसंबर, 2022 में शुरू किया गया था। जिन 14 नए हवाई अड्डों पर यह सुविधा जल्द ही शुरू की जानी है, वे हैं बागडोगरा, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, डाबोलिम, इंदौर, मेंगलोर, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम और विशाखापत्तनम। जहां डिजी यात्रा धीरे-धीरे गति पकड़ रही है, यात्रियों के ब्योरे की गोपनीयता के बारे में विभिन्न क्षेत्रों में चिंता व्यक्त की गई है। चिंताओं को दूर करने की कोशिश करते हुए खड़कभवी ने कहा कि डिजी यात्रा के पास किसी भी यात्री का डेटा या ब्योरा नहीं है। उन्होंने बताया, ''डेटा केवल (उपयोगकर्ता के) फोन में ही रहता है और यह यात्री के ही नियंत्रण में होता है।'' 

खडकभावी ने कहा कि डिजी यात्रा उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव सुनिश्चित करने के लिए काम किया जा रहा है और समग्र ढांचे या प्रारूप में बदलाव पर ध्यान दिया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए सुविधा उपलब्ध कराने पर उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय और अन्य एजेंसियों के साथ चर्चा चल रही है। फाउंडेशन के शेयरधारकों में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल), बेंगलूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल), दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल), हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एचआईएएल) और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) शामिल हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News