Vistara crisis: पायलटों की कमी से निपटने के लिए उड़ानों में कटौती कर सकती है एयरलाइन

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 12:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल के समय में विस्तारा को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच कंपनी ने एक बयान जारी कर यात्रियों को आश्वासन दिया है कि एक हफ्ते में सब कुछ सामान्य हो जाएगा। विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन ने कहा कि जल्द ही एयरलाइन का संचालन सामान्य हो जाएगा। विनोद कन्नन ने कहा कि पायलटों के लिए अधिक बफर बनाने के लिए एयरलाइन कुछ उड़ानों को कम करेगी।

100 से अधिक उड़ानें रद्द

गौरतलब है कि यह बयान तब आया है जब विस्तारा के सीईओ ने बुधवार को बड़ी संख्या में फ्लाइट कैंसिलेशन और फ्लाइट ऑपरेशन में देरी के बीच पायलटों से मुलाकात की। एयरलाइन हर दिन लगभग 350 उड़ानें संचालित करती है लेकिन पायलटों की कमी के कारण, इसे पिछले तीन दिनों में 100 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

विस्तारा के पायलट क्या चाहते हैं?

पायलट एयरलाइन द्वारा पेश किए गए नए अनुबंध से परेशान हैं। अनुबंध के अनुसार, 70 घंटों के बजाय 40 घंटों के लिए एक निश्चित वेतन होगा, जबकि जूनियर पायलटों ने कहा कि उन्हें अभी जितना वेतन मिलता है, उतना ही वेतन पाने के लिए उन्हें 80 घंटे तक उड़ान भरनी होगी। यह बदलाव टाटा समूह की एयरलाइनों में अपनाई गई मानकीकृत सैलरी स्ट्रक्चर के अनुरूप है। इससे पहले पायलट थकान की शिकायत कर चुके हैं जो सीधा यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कम-से-कम 15 पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, इस बारे में विस्तारा के प्रवक्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

डीजीसीए की है नजर

नागरिक उड्डयन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भी विस्तारा में व्यवधानों की निगरानी कर रहा है और उसने एयरलाइन को उड़ानों के बारे में दैनिक जानकारी जारी करने को कहा है. डीजीसीए ने पायलट्स के विरोध को देखते हुए नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन नियमों पर फिलहाल रोक लगा दी है।

विस्तारा का ये है कहना

इससे पहले विस्तारा ने पहले एक बयान में कहा, "हम स्वीकार करते हैं और इस बात से बहुत चिंतित हैं कि इससे हमारे ग्राहकों को असुविधा हुई है। हमने अपने नेटवर्क में पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए अपने द्वारा संचालित उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का फैसला किया है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News