करेंसी पर तस्वीर लगाने या हटाने के क्या हैं नियम, कैसे होता है बदलाव?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 05:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बयान से राजनीतिक गलियारों मे नई बहस छिड़ गई है। दरअसल, केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय नोटों पर एक तरफ महात्मा गांधी और दूसरी तरफ भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की तस्वीर छापने की अपील की है। इसको लेकर पूरे देश में एक नई बहस छिड़ गई है। पहले भी ऐसी मांगे कई राजनीतिक दल उठा चुके हैं। देश में पहले भी महात्मा गांधी की जगह भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, नेताजी सुभाषचंद्र बोस की तस्वीर लगाने की मांग उठ चुकी है।

करेंसी पर चेंज करने के क्या हैं नियम
भारतीय नोटों पर किसी तरह का परिवर्तन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा किया जाता है। आरबीआई केंद्र सरकार के अनुमोदन पर करेंसी में बदलाव करता है। आरबीआई द्वारा ऐसी मांगों पर कमेटी का गठन किया जाता है। वह कमेटी आरबीआई को सुझाव देती है कि परिवर्तन करना जरूरी है या नहीं। कमेटी में आरबीआई के गवर्नर, पूर्व न्यायाधीश, वकील या फिर अर्थशास्त्री आदि शामिल होते हैं। इससे पहले भी कई बार महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाने की मांग हो चुकी है लेकिन केंद्र सरकार और आरबीआई ने सभी मांगों को खारिज कर दिया या फिर ठंडे बस्ते में डाल दिया।

अभी किस नोट पर क्या है?
साल 2016 में नोटबंदी के बाद नए नोटों की छपाई शुरू हुई। इनमें सभी नोटों पर एक ओर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है तो दूसरी ओर देश के विभिन्न हिस्सों के ऐतिहासिक स्थल हैं। नोटबंदी में 1000 और 500 के पुराने नोट को चलन से बाहर कर दिया गया। इसके बाद 500 और 2000 के नए नोट आए। 2000 के नोट पर पिछले हिस्से पर मंगलयान की तस्वीर है। 500 के नोट पर ऐतिहासिक दिल्ली का लालकिला है। 100 के नोट पर गुजरात में स्थित रानी की वाव है। 50 के नोट पर कर्नाटक में स्थित हम्पी है। 20 के नोट पर एलोरा की गुफाएं मुद्रित हैं और 10 के नोट पर कोर्णांक में स्थित सूर्य मंदिर छपा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News