See More

बाबली का दूषित पानी पीने से गांव के ग्रामीण हुए बीमार, घोड़ों-खच्चरोंं पर अस्पताल पहुुंचाए गए बीमार

2020-05-22T16:07:37.89

साम्बा : साम्बा के सुम्ब स्वास्थ्य ब्लॉक के दूरदाज के गाँव दबनू में दूषित पानी पीने से दर्जनों ग्रामीण बीमार होगए। सुम्ब से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस दूरदराज के गांव दबनू (समोठा) से जब आज सुबह दर्जनों बीमार लोग प्राईमरी हेल्थ सेंटर पहुंचे तो हडक़ंप मचा गया। आनन-फानन में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों ने बीमार लोगों का उपचार शुरू किया। यह सभी ग्रामीण उल्टी, दस्त और बुखार की शिकायत कर रहे थे। साथ आए ग्रामीणों ने बताया कि गांव के लोग एक पुरानी बाबली का पानी पीते हैं, और उसी से गांव के दर्जनों लोग एक साथ बीमार पड़ गए। 

 PunjabKesari
    ग्रामीणों ने बताया कि चूंकि सुम्ब अस्पताल तक पहुंचने के लिए गांव से कोई पक्का मार्ग नहीं है, इसलिए सभी बीमार लोगों को किराए के घोड़े व खच्चर आदि कर बिठा कर किसी तरह अस्पताल लाया गया। सुम्ब की ब्लॉक मेडिकल आफिसर डॉ. अंजू बाला ने बताया कि इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में भी भेजी गई जिसने गांव में जा कर बीमार लोगों का उपचार किया।  सुम्ब अस्पताल में लाए गए बीमार लोगों में शामिल पुष्पा देवी, कमलजीत, वंदना देवी, प्रिय, चरणजीत सिंह, राज कुमारी, दलेर सिंह, पुरषोत्तम सिंह, वीना देवी, बलविंदर सिंह आदि ने बताया कि बाबली का पानी पीने से इनकी हालत बिगड़ गई, जिसके बाद इन्हें अस्पताल लाया गया। 

PunjabKesari
बीएमओ डॉ. अंजू के अनुसार उपचार के बाद काफी लोग ठीक भी होगए हैं व स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। वहीं लोगों ने बताया कि गांव में पीएचई (जल शक्ति विभाग) की पानी की सप्लाई नहीं है इसलिए उन्हें बाबलियों-कुंओं आदि का पानी पीना पड़ता है।  


Monika Jamwal

Related News