इस राज्य में अरबपतियों की संख्या हुई 25, घड़ी डिटर्जेंट के मालिक सबसे ज्यादा अमीर

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश में कई कारोबारी ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 1000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। अब इन अरबपतियों की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है और अब यह संख्या 22 से बढ़कर 25 से हो गई है। हाल ही में आई हुरून रिच लिस्ट 2022 बताती है कि उत्तर प्रदेश में सबसे अमीर शख्स मुरली ज्ञानचंदानी हैं। वहीं दूसरे नंबर पर विमल ज्ञानचंदानी का नाम है, जो मुरली ज्ञानचंदानी के ही भाई हैं। दोनों भाई का नाम अमीरों की लिस्ट में पहले और दूसरे स्थान पर है, जो वाकई हैरान कर देने वाला है। बता दें कि दोनों भाई उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं। घड़ी डिटर्जेंट के मालिक ही मुरली और विमल हैं।

हुरूम रिच लिस्ट के अनुसार मुरली ज्ञानचंदानी की कुल संपत्ति 12 हजार करोड़ रुपये की है। वहीं दूसरे भाई विमल की संपत्ति 8,000 करोड़ रुपये है, जो अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। पिछले साल ज्ञानचंदानी की संपत्ति की कीमत 9,800 करोड़ रुपये थी और विमल की संपत्ति 6,600 करोड़ रुपये थी। दोनों भाई की संपत्ति जोड़े तो ये करीब 20 हजार करोड़ के मालिक हैं। मुरली ज्ञानचंदानी आरएसपीएल ग्रुप के अध्यक्ष हैं। फॉर्ब्स की वेबसाइट के अनुसार, मुरलीधर और विमल दोनों कंज्यूमर गुड्स फर्म आरएसपीएल ग्रुप चलाते हैं। आरएसपीएल ग्रुप अपने डिटर्जेंट की वजह से जाना जाता है और उस डिटर्जेंट का नाम घड़ी है। इस बिजनेस में मुरलीधर के दो बेटे भी इस कारोबार में साथ हैं।

वहीं विमल के बेटे रोहित हैं, जिनके नाम पर ही कारोबार है। दरअसल आरएसपीएल का नाम रोहित सर्फेक्टेंस प्राइवेट लिमिटेड है। अब ये कंपनी घड़ी डिटर्जेंट के अलावा नमस्ते इंडिया के नाम से डेयरी प्रोडक्ट्स बेच रहे हैं। नमस्ते इंडिया भी यूपी का बड़ा डेयरी प्रोडक्ट है। इसके साथ ही कंपनी रिन्युबेल एनर्जी, रियल एस्टेट, एफएमसीजी, फुटफेयर सेक्टर में बिजनेस कर रही है। इनके फेमस ब्रांड में घड़ी, रेड चीफ, एक्सपर्ट डिशवॉश, नमस्ते इंडिया, प्रो-ईज, ग्लोरी, वीनस क्रीम बार आदि शामिल है।

बता दें कि यूपी की इस लिस्ट में सबसे अधिक आठ उद्योगपति नोएडा के, छह आगरा के, पांच-पांच-कानपुर और लखनऊ के शामिल हैं। पहली बार प्रयागराज ने 4,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ फिजिक्सवाला के अलख पांडे के रूप में अमीरों की सूची में प्रवेश किया है। इन 25 सुपर रईसों में से चार उद्योगपतियों नोएडा के योगेश दहिया, प्रयागराज के अलका पांडे, आगरा के मोहम्मद आशिक कुरैशी और कानपुर की सुशीला देवी सिंघानिया को पहली बार जगह मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News