विस्तारा के पायलटों को धमकाया गया, उनके साथ 'बंधुआ मजदूर' जैसा व्यवहार किया गया: एयर इंडिया यूनियन

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 08:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  एयर इंडिया की दो यूनियनों ने वेतन संशोधन सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तारा पायलटों की हड़ताल को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पायलटों के साथ "बंधुआ मजदूर" जैसा व्यवहार किया जा रहा था और एचआर द्वारा गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई थी।

टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन विस्तारा ने चालक दल की कमी के कारण कई उड़ानें रद्द कर दी हैं और इसके पायलट एयरलाइन के एयर इंडिया के साथ विलय के फैसले, वेतन संशोधन और रोस्टरिंग मुद्दों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

गुरुवार को टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को लिखे पत्र में, एयर इंडिया के इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीआई) और इंडियन पायलट गिल्ड (आईपीजी) ने न्यूनतम गारंटीकृत उड़ान भत्ते को 40 घंटे तक कम करने, अवकाश अनुमोदन और रोस्टर कदाचार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।  उन्होंने मुद्दों को सुलझाने के लिए टाटा समूह के साथ बातचीत का भी आह्वान किया।

एयर इंडिया की दो यूनियनों ने कहा कि विस्तारा के पायलटों के सामने आने वाली समस्याएं अलग-थलग नहीं हैं, बल्कि टाटा समूह की विमानन संस्थाओं में प्रणालीगत मुद्दे हैं। टाटा समूह के चार एयरलाइन उद्यम हैं - एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) और विस्तारा।

पत्र में कहा गया है, "हमारा मानना ​​है कि प्रत्येक पायलट को महत्व दिया जाना चाहिए, सम्मान दिया जाना चाहिए और उसे अपने पेशे में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जानी चाहिए। पायलटों को बंधुआ मजदूरों जैसी स्थितियों और व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है।"

यूनियनों ने आरोप लगाया कि "ऐसे उदाहरण हैं जहां HR ने पायलटों को उनके भविष्य में संभावित व्यवधानों की धमकी दी है, जिसके गंभीर परिणाम होंगे"। उन्होंने जोर देकर कहा कि "ऐसी धमकियों" से एयरलाइंस के संचालन की सुरक्षा और दक्षता पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यूनियनों ने कहा, "जो पायलट धमकी या डर महसूस करते हैं, वे सुरक्षा चिंताओं की रिपोर्ट करने या उन मुद्दों के बारे में बोलने से अनिच्छुक हो सकते हैं जो उड़ान संचालन को प्रभावित कर सकते हैं। यह हमारे यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।" 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News