ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने खालिस्तान समर्थक दबिंदरजीत की उम्मीदवारी की रद्द, आतंकियों से रिश्ते रखने का आरोप

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 12:56 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने भारत में अलग खालिस्तान राष्ट्र बनाने की मांग से जुड़े खालिस्तान समर्थक दबिंदरजीत सिंह सिद्धू को अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनाने का फैसला रद्द कर दिया है। दबिंदरजीत को खालिस्तान समर्थक अलगाववादी माना जाता है। उन पर आतंकियों से रिश्ते रखने का भी आरोप है हालंकि दबिंदर ने खुद पर लगे आरोपों से इंकार किया है।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अलग खालिस्तान राष्ट्र बनाने की मांग से जुड़े रहे दबिंदरजीत सिंह का नाम संसद में लेबर पार्टी के प्रतिनिधि बनने के लिए घोषित होने वाले छह नामों में शामिल था। लेकिन हाउस ऑफ लॉर्ड्स अप्वाइंटमेंट्स कमीशन के सुरक्षा संबंधी सुझाव के बाद पार्टी नेता कीर स्टार्मर ने उनका नाम उस सूची से हटा दिया। लेबर पार्टी के सूत्रों के अनुसार दबिंदर के संबंध में सूचना मिली थी कि वह 2008 में इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आइएसवाईएफ) के सदस्य थे। इस संगठन पर गृह मंत्रालय की चेतावनी के बाद प्रतिबंध लगा दिया गया था।

PunjabKesari

चेतावनी में कहा गया था कि इस संगठन के सदस्य राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचा सकते हैं। इस सूचना के बाद दबिंदर को जानने वाले लेबर पार्टी के एक सांसद ने कहा, उनका (दबिंदर का) का मामला निपटाया जाना चाहिए। जबकि दबिंदर के एक मित्र ने उनके आइएसवाईएफ का सदस्य होने से इन्कार किया। कहा कि वह शांतिपूर्ण ढंग से खालिस्तान के लिए चलने वाले आंदोलन का समर्थन करते हैं, न कि हिंसात्मक तरीके से। सिख फेडरेशन यूके ने दबिंदर के खिलाफ घृणास्पद प्रचार की निंदा की है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News