दिल्ली एयरपोर्ट से आना-जाना 1018 रुपए हुआ सस्ता

punjabkesari.in Sunday, Jul 09, 2017 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही दिल्ली से हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए उड़ान भरना अब सस्ता हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि शीर्ष न्यायालय ने यात्रियों के लिए शुल्क और विमानों के लिए पार्किंग शुल्क में कमी करने की अनुमति दे दी है। इससे पहले हवाईअड्डा आर्थिक नियामकीय प्राधिकरण (ए.ई.आरए.) ने इन शुल्कों में कमी करने का फैसला किया था, लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस पर रोक लगा दी थी।

यू.डी.एफ. में हुई भारी कटौती
पहले जहाँ यात्रियों को घरेलू टिकटों पर 275-550 रुपए तक का यू.डी.एफ. देना पड़ता था वहीँ अब मात्र 10 रुपए देना होगा। ये फायदा अन्तराष्ट्रीय यात्रिओं को भी मिलेगा। अब उन्हें भी 635 से 1270 रुपये के यूडीएफ के जगह अब उन्हें भी मात्र 45 रुपए ही अदा होंगे। इस बदलाव के बाद यात्रियों के लिए टिकट पर काफी रियायत मिल सकती है। इस बदलाव का लाभ सिर्फ इंदिरा गाँधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे दिल्ली से उड़ान भरने वाले यात्री ही उठा पाएंगे।
PunjabKesari
यात्रियों को होगा 2,380 रुपए का फायदा
इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। एविएशन सेक्रटरी आर. एन. चौबे ने कहा कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यू यॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपए (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपए रह जाएगा। यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपए की बचत होगी।

PunjabKesari
दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई थी रोक 
ए.ई.आर.ए. ने 2014 से 2019 के लिए शुल्कों में कटौती का आदेश दिया था। डायल का इस मामले पर विमानन कंपनियों के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रही है, इसलिए यह आदेश लागू नहीं हो पाया। एयर इंडिया ने इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती थी। इसी के बाद शीर्ष न्यायालय ने संशोधित शुल्क लगाने की अनुमति दे दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News