Report: दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता बना भारत का पासपोर्ट, टॉप पर रहा मुस्लिम देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 01:31 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया की  फर्म Compare the Market AUने दुनिया भर के पासपोर्ट की रैंकिंग को लेकर अध्ययन किया है जिसके अनुसार भारत का पासपोर्ट  दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट बन चुका है जबकि  UAE का पासपोर्ट टॉप पर रहा है ।  स्टडी के अनुसार भारत के पासपोर्ट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।  

PunjabKesari

स्टडी में सभी देशों के पासपोर्ट की तुलना से पता चला है कि भारत का पासपोर्ट दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है। ऑस्ट्रेलियाई फर्म के अध्ययन के अनुसार  10 साल की वैलिडिटी के लिए भारतीय पासपोर्ट की कीमत 18.07 डॉलर (1,505 रुपए) है, जबकि यूएई 5 साल के पासपोर्ट के लिए 17.70 डॉलर (1,474 रुपए) का शुल्क लेता है।

PunjabKesari

अध्ययन के अनुसार भारत का पासपोर्ट दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट होने के साथ वैलिडिटी की साल भर की लागत के हिसाब से भी दुनिया का सबसे सस्ता पासपोर्ट है। ऑस्ट्रेलियाई फर्म  ने अपनी स्टडी में विभिन्न देशों के पासपोर्ट की लागत को लेकर तुलना की है।स्टडी में पासपोर्ट की वैलिडिटी की हर साल लागत की भी तुलना की गई है।इसमें यह तुलना भी शामिल है कि किसी देश के पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कितने देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News