नैन्सी पेलोसी सहित शीर्ष अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह आएगा भारत, दलाई लामा से करेगा मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 06:19 PM (IST)

वॉशिंगटनः पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी सहित एक उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगा और धर्मशाला में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से मुलाकात करेगा।  हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के रिपब्लिकन चेयर माइकल मैककॉल भारत में द्विदलीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "प्रतिनिधिमंडल में स्पीकर एमेरिटा नैन्सी पेलोसी (डी-सीए), हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी रैंकिंग सदस्य ग्रेगरी डब्ल्यू. मीक्स (डी-एनवाई), हाउस रूल्स कमेटी रैंकिंग सदस्य जिम मैकगवर्न (डी-एमए), इंडो-पैसिफिक रैंकिंग सदस्य एमी बेरा (डी-सीए) पर हाउस फॉरेन अफेयर्स सब-कमेटी और प्रतिनिधि मैरिएनेट मिलर-मीक्स (आर-आईए) और निकोल मैलियोटैकिस (आर-एनवाई) शामिल हैं।"

PunjabKesari

इसमें आगे कहा गया है, "वहां रहते हुए, प्रतिनिधिमंडल परम पावन, 14वें दलाई लामा, भारतीय सरकारी अधिकारियों और देश में अमेरिकी व्यवसायों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा।" चेयरमैन मैककॉल ने कहा "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है," । विज्ञप्ति में मैककॉल के हवाले से कहा गया   "मैं सरकारी अधिकारियों और अमेरिकी व्यापार समुदाय से मिलने के लिए उत्सुक हूं, ताकि  सीख सकूं कि हम भारत के साथ अपने संबंधों को कैसे मजबूत बना सकते हैं। मैं परम पावन दलाई लामा से मिलने का अवसर पाकर भी सम्मानित महसूस कर रहा हूं।"

PunjabKesari

मैककॉल ने कहा कि तिब्बती "लोकतंत्र-प्रेमी लोग" हैं, जो अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से पालन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "इस यात्रा से अमेरिकी कांग्रेस में तिब्बत को अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेने के लिए द्विदलीय समर्थन को उजागर करना चाहिए।" रैंकिंग सदस्य मीक्स ने कहा, "मैं चेयरमैन मैककॉल और स्पीकर एमेरिटा पेलोसी के साथ मिलकर अमेरिका-भारत संबंधों के लिए मजबूत द्विदलीय समर्थन प्रदर्शित करने के लिए उत्सुक हूं।" उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों में अमेरिका और भारत के बीच संबंध सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक बन गए हैं। उन्होंने कहा, "मैं परम पावन दलाई लामा से मिलने और तिब्बती लोगों के स्वायत्तता के संघर्ष को आगे बढ़ाने में अमेरिकी लोगों की मदद करने के तरीके पर उनके विचार सुनने के लिए भी सम्मानित महसूस कर रहा हूं।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News