दिल्ली सहित उत्तर भारत में गर्मी से त्राहिमाम, यहां अगले 7 दिनों के भीतर भारी बारिश की भविष्यवाणी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों को अगले 24-48 घंटों में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है। इस घटना से हवा के पैटर्न में बदलाव आने की संभावना है, जिससे अगले सात दिनों के भीतर प्री-मॉनसून गतिविधियों का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

भारत में मानसून का मौसम एक महत्वपूर्ण उछाल के लिए तैयार है क्योंकि इसकी पूर्वी और पश्चिमी दोनों हवाएं गति और क्षमता हासिल करने के लिए तैयार हैं। मध्य प्रदेश और विदर्भ में बारिश की गतिविधियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं, जो सक्रिय मानसून चरण की शुरुआत है।

आने वाले दिनों में, अस्थायी रूप से धीमी प्रगति के बाद बंगाल की खाड़ी में मानसून के मजबूत होने का अनुमान है। यह पुनरुत्थान जल्द ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्री-मॉनसून गतिविधियों की शुरुआत करेगा, जिससे महत्वपूर्ण वर्षा के लिए मंच तैयार होगा।

20 जून से शुरू होकर, एक मजबूत दबाव की उम्मीद है जो अगले 7 से 10 दिनों के भीतर उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों को कवर करने के लिए मानसूनी बादलों को बढ़ा सकता है। यह अवधि उत्तरी क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण होगी क्योंकि वे बेहद जरूरी मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

इसके साथ ही, अगले सप्ताह में मॉनसून की अरब सागर शाखा के भी तीव्र होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात के लिए भारी वर्षा गतिविधियों की भविष्यवाणी की है।  इन राज्यों में भारी वर्षा होने वाली है, जो कृषि अर्थव्यवस्था और जल संसाधनों के लिए महत्वपूर्ण होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News