अगले सप्ताह कमजोर पड़ सकता है मॉनसून, सामान्य से कम बारिश होने की संभावना

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण भारत के करीब सभी राज्यों में पहुंचने के बाद मॉनसून भारत के पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र पहुंच गया है। हालांकि मौसम विभाग के दो अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अगले सप्ताह मॉनसून कमजोर पड़ सकता है और सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

PunjabKesari

एशिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में गर्मियों की बारिश महत्त्वपूर्ण है, जिसकी आर्थिक वृद्धि में अहम भूमिका है। इसकी शुरुआत दक्षिण में 1 जून के आसपास होती है और जुलाई के मध्य तक पूरे देश में मॉनसूनी बारिश होने लगती है। इससे किसानों को धान, मक्का, कपास, सोयाबीन और गन्ने की बोआई में सुविधा मिलती है। मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स से कहा कि दक्षिणी राज्यों में समय से पहले प्रसार के बाद महाराष्ट्र में गुरुवार को मॉनसून पहुंचा। महाराष्ट्र चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक है और कपास और सोयाबीन का दूसरा बड़ा उत्पादक है। मौसम विभाग का कहना है कि 1 जून से शुरुआत के बाद अब तक सामान्य से 7 %अधिक बारिश हुई है।

PunjabKesari

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में मॉनसून भारत के अन्य इलाकों में बढ़ेगा, लेकिन अगले सप्ताह से यह कमजोर पड़ सकता है। अधिकारी ने कहा, 'मॉनसून में अगले कुछ दिनों तक ठहराव रहेगा।' उन्होंने कहा, 'पश्चिमी तट को छोड़कर अन्य इलाकों में कम बारिश होगी।' अधिकारी ने कहा कि किसानों को गर्मी की फसल की बोआई शुरू करने के पहले मिट्टी में नमी के उचित स्तर का इंतजार करना चाहिए और उन्हें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। दोनों अधिकारियों ने नाम प्रकाशित किए जाने से मना किया, क्योंकि वे मीडिया से बातचीत करने को अधिकृत नहीं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News