अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा भारत; निर्वासित तिब्बती संसद का किया दौरा, चीन को लगेगी मिर्ची

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 03:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को धर्मशाला में निर्वासित तिब्बती संसद का दौरा किया। शीर्ष प्रतिनिधिमंडल जिसमें पूर्व अमेरिकी सदन अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी शामिल हैं, आज सुबह भारत पहुंचे। कांगड़ा हवाई अड्डे पर केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अधिकारियों ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। अमेरिकी सदन की विदेश मामलों की समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष माइकल मैककॉल अमेरिका से द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। सांसदों को धर्मशाला में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से भी मिलना है।

PunjabKesari

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा पेलोसी ने कहा, "यहां आना बहुत रोमांचक है," उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के उद्देश्य को रेखांकित करते हुए कहा कि वह रिज़ॉल्व तिब्बत एक्ट का समर्थन करेंगे और दलाई लामा से मिलेंगे। जबकि, मैककॉल ने राष्ट्रपति जो बिडेन के 'रिज़ोल्व तिब्बत एक्ट' पर हस्ताक्षर करने के इरादे की पुष्टि की, जिसे पिछले सप्ताह कांग्रेस द्वारा पारित किया गया था। रिज़ोल्व तिब्बत एक्ट बीजिंग से तिब्बती नेताओं के साथ चीन के साथ अपने शासन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए फिर से जुड़ने का आग्रह करता है। मैककॉल ने दलाई लामा के साथ आगामी बैठक के बारे में उत्साह व्यक्त किया, कांग्रेस द्वारा पारित विधेयक के महत्व पर जोर दिया। मैककॉल ने कहा, "हम कल परम पावन से कई चीजों के बारे में बात करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, जिसमें कांग्रेस से पारित विधेयक भी शामिल है, जो मूल रूप से कहता है कि  अमेरिका तिब्बत के लोगों के साथ खड़ा है।" जब उनसे पूछा गया कि क्या राष्ट्रपति बाइडेन विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे, तो मैककॉल ने पुष्टि की, "हाँ, वे करेंगे।"

PunjabKesari

अमेरिकी प्रतिनिधि मैरिएनेट मिलर-मीक्स ने प्रतिनिधिमंडल की भावना को दोहराया, संकल्प को मजबूत करने और दलाई लामा के साथ बैठक करने के उनके उद्देश्य पर जोर दिया। मीक्स ने कहा, "मैं परम पावन से मिलकर बहुत उत्साहित हूँ, यह दिखाने के लिए कि अमेरिका उनके साथ है।" रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में, अमेरिकी कांग्रेस ने एक विधेयक पारित किया, जिसमें बीजिंग से तिब्बत की स्थिति और शासन पर अपने विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने के लिए दलाई लामा और अन्य तिब्बती नेताओं के साथ फिर से जुड़ने का आग्रह किया गया। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 'तिब्बत-चीन विवाद के समाधान को बढ़ावा देने वाला अधिनियम' विधेयक पारित किया, जिसे 'तिब्बत समाधान अधिनियम' के रूप में भी जाना जाता है, और अब यह कानून बनने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन के हस्ताक्षर के लिए भेजा गया है।

 

यह विधेयक बीजिंग के इस रुख को खारिज करता है कि तिब्बत प्राचीन काल से चीन का हिस्सा रहा है और चीन से "तिब्बत के इतिहास, तिब्बती लोगों और दलाई लामा सहित तिब्बती संस्थानों के बारे में गलत सूचना का प्रचार बंद करने" का आग्रह करता है। इसने चीन से दलाई लामा, जो तिब्बत के आध्यात्मिक नेता हैं, और अन्य तिब्बती नेताओं के साथ तिब्बत के शासन के बारे में बातचीत शुरू करने का भी आग्रह किया। 2010 के बाद से दोनों पक्षों के बीच कोई औपचारिक वार्ता नहीं हुई है। अमेरिकी दौरे पर आए सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में प्रतिनिधि माइकल मैककॉल, हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष, प्रतिनिधि नैन्सी पेलोसी, स्पीकर एमेरिटा, प्रतिनिधि मैरिएनेट मिलर-मीक्स, प्रतिनिधि ग्रेगरी मीक्स, हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के रैंकिंग सदस्य, प्रतिनिधि निकोल मैलियोटाकिस, प्रतिनिधि जिम मैकगवर्न और प्रतिनिधि अमी बेरा शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News