मेट्रो में मुफ्त सफर, दर्शक गैलरी में इन खास लोगों के लिए जगह रिजर्व...कई मायनों में अनूठा रहा यह गणतंत्र दिवस

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को यहां आयोजित समारोह कई मायनों में अनूठा रहा। इस साल समारोह का थीम जनभागीदारी था और इसी के अनुरूप इस साल दर्शक दीर्घा में पहली लाइन वीवीआईपी लोगों की बजाए श्रमयोगियों जैसे सेंट्रल विस्टा कर्मी, फ्रंटलाइन कर्मी, सब्जी विक्रेता और ऑटो चालकों के लिए आरक्षित की गई थी। इस साल समाज के सभी वर्गों के आम लोगों जैसे सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ, नवीन संसद भवन, दूध, सब्जी विक्रेता, पथ विक्रेता आदि के निर्माण से जुड़े श्रमयोगियों को निमंत्रण भेजा गया था। इन विशेष आमंत्रितों को कर्त्तव्य पथ पर प्रमुखता से बैठाया गया था। 

 

479 कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं

वहीं इस दौरान राष्ट्रव्यापी वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए 479 कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम का विषय 326 महिला नर्तकियों द्वारा प्रस्तुत ‘नारी शक्ति' था। इसमें 17-30 वर्ष आयु वर्ग के 153 पुरुष नर्तकों का समर्थन मिला। वे पांच तत्वों पृथ्वी, जल, वायु, अंतरिक्ष और अग्नि के माध्यम से ‘नारी की शक्ति' का चित्रण करते हुए शास्त्रीय, लोक और समकालीन संलयन नृत्य प्रस्तुत किये। यह दूसरी बार है कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के नर्तकों का चयन राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से किया गया। इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मेहमानों और दर्शकों के लिए भौतिक निमंत्रण काडरं को ई-निमंत्रण द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

 

इस उद्देश्य के लिए एक समर्पित पोटर्ल https://www.aamantran.mod.gov.in/login लॉन्च किया गया। इस पोटर्ल के माध्यम से टिकटों की बिक्री, प्रवेश पत्र, आमंत्रण पत्र और कार पार्किग लेबल ऑनलाइन जारी किए गए। इसका उद्देश्य पूरी प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित और कागज रहित बनाना सुनिश्चित करना था। साथ ही देश के सभी हिस्सों से लोगों को इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लेने में सक्षम बनाना था। इस बार परेड के लिए 45 हजार लोगों को आमंत्रित किया गया था, जिसमें करीब 12 हज़ार पास वितरित गए थे, जबकि 32 हजार से ज्यादा ऑनलाइन टिकटों की बिक्री हुई है। इस साल कर्त्तव्य पथ पर बैठने के लिए अलग तरह के इंतजाम किए गए थे।

 

वटिर्कल प्लेटफार्म पर कुर्सियां लगाआ गई थीं, ताकि पीछे बैठे लोग भी कार्यक्रम देख सकें। नई तरह की ये कुर्सियां हल्के ग्रे कलर की थीं। इसके अलावा एक और बड़ा परिवर्तन देखने को मिला। इस साल पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह को देखने आने वाले लोगों को लिए मेट्रो में मुफ्त में यात्रा करने की सुविधा मुहैया कराई गई थी। जिस व्यक्ति के पास गणतंत्र दिवस समारोह का पास था, उसे मेट्रो द्वारा मुफ्त में आने-जाने के लिए पास मुहैया कराया गया। इसके लिए लोगों को अपना मोबाइल नंबर और पास का नंबर बताना पड़ रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News