The Kashmir Files: 20 लोगों की हत्या करने वाले बिट्टा का असली वीडियो आया सामने, जानिए अब कहां है वो

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 12:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स' के निर्माता और निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की मेहनत आखिरकार रंग लाई। जो सच दुनिया से छिपा था, उसे दिखाने की हिम्मत विवेक रंजन अग्निहोत्री ने दिखाई। 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) का नाम आज हर किसी की जुबां पर है।  कश्मीरी पंडितों पर किए गए जुल्म और हैवानियत की कहानी को जिस तरह ‘द कश्मीर फाइल्स' में दिखाया गया है, उसे देखकर हर कोई सिहर रहा है।

 

फिल्म का एक-एक सीन दिल को अंदर तक झकझोरता है। यह अनुभव वहीं कर सकता है जिसने 'द कश्मीर फाइल्स' देखी है। कैसे कश्मीरी पंडितों को अपना घर छोड़ना पड़ा, उन पर क्या-क्या बीती 'द कश्मीर फाइल्स' देखकर लोग रोते नजर आ रहे हैं।  'द कश्मीर फाइल्स' को ज्यादा स्क्रीन नहीं मिली और न ही इसकी प्रमोशन हो पाई, इन सबके बावजूद विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि हमारा इतिहास क्या था। 

 

कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार की कहानी
आजतक किसी भी फिल्म निर्देशक और निर्माता ने इतनी गहराई से और ईमानदारी से कश्मीरी पंडितों के दर्द को सक्रीन पर नहीं दिखाया। 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार की कहानी बहुत ही कम लोग जानते हैं। लोगों को यही बताया गया था कि कश्मीरी पंडित डर कर अपना घर छोड़ आए। पर  'द कश्मीर फाइल्स' देखकर अब लोग समझ रहे हैं कि कश्मीरी पंडितों ने डर से अपना घर छोड़ा या उस समय के क्रूर सिस्टम के आगे वो मजबूर हो गए। कश्मीरी पंडितों के साथ हुए उस नरसंहार कोई नहीं भूल सकता। उस दिन कश्मीरी पंडितों को उनके ही घर से बेदखल कर दिया गया। कश्मीर में रहने के लिए अल्लाहू अकबर कहने पर मजबूर किया गया। kashmir without Hindu Men and with Hindu women के नारे लगाए गए। कश्मीरी पंडितों के घरों के बाहर गंदे-गंदे सलोगन लिखे गए। घरों को जला दिया। उन दिनों के बारे में जितना कहा जाए, उतना कम है।

 

बिट्टा कराटे का क्रूर चेहरा
फिल्म में दिखाए गए वीडियो में फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे खुद कबूल करता है कि उसने 20 लोगों को मौत के घाट उतारा था, जिनमें से कुछ कश्मीरी पंडित भी थे। वीडियो में बिट्टा कराटे बता रहा है कि कत्ल करते वक्त उसे कैसा लगा था। उसने बताया कि पहले कत्ल के बाद उसे कुछ अजीब लगा पर फिर सब ठीक लगने लगा। बिट्टा कराटे बड़े ही निर्मम तरीके से लोगों को मारता था। वह बिना नकाब पहने ही सड़कों पर निकल जाता है और पिस्टल से लोगों को मौत के घाट उतारता। यहां तक की सिस्टम में बैठे लोगों का भी उसे सहयोग था। फिल्म में दिखाए गए वीडियो के बाद अब बिट्टा का असली वीडियो सामने आया है जिसमें वो अपने किए गए कुकर्मों को बेखौफ होकर स्वीकार रहा है।

 

अब कहां है बिट्टा
जानकारी के मुताबिक, बिट्टा कराटे जम्मू-कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट का चेयरमैन है। 1990 में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के बाद बिट्टा कराटे राजनीति में उतर गया था। राजनीति में आने से पहले दिए एक इंटरव्यू में बिट्टा ने नरसंहार को लेकर सारे आरोप कबूले थे लेकिन बाद में वह पलट गया। बिट्टा अभी भी कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट का चेयरमैन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News