भारत की अध्यक्षता में G20 की पहली बैठक कल, ‘फाइनेंस ट्रैक’ के एजेंडे पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत की जी20 अध्यक्षता में वित्त एवं केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों (एफसीबीडी) की पहली बैठक कर्नाटक के बेंगलुरु में मंगलवार से शुरू होगी। इस तीन दिन की बैठक से ‘फाइनेंस ट्रैक' एजेंडा पर वार्ता की शुरुआत होगी। बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक संयुक्त रूप से करेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की अगुवाई वाले ‘जी20 फाइनेंस ट्रैक' में आर्थिक एवं वित्तीय मुद्दों पर गौर किया जाएगा। यह वैश्विक आर्थिक विमर्श और नीति समन्वय के लिए एक प्रभावी मंच उपलब्ध कराएगा। इसमें बताया गया है कि वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक बेंगलुरु में 23-25 फरवरी, 2023 को होगी।

जी20 ‘वित्तीय और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों' की आगामी बैठक की सह-अध्यक्षता आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव अजय सेठ और रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी पात्रा करेंगे। जी20 सदस्य राष्ट्रों और कई अन्य देशों के उनके समकक्षों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को भारत ने बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है। बेंगलुरु की बैठक में भारत की जी20 अध्यक्षता में ‘फाइनेंस ट्रैक' एजेंडा पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News