Tesla showroom: टेस्ला ने भारत में खोला पहला शोरूम, मुंबई के BKC में हुई शानदार शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 15, 2025 - 08:15 AM (IST)

 नेशनल डेस्क:  मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) स्थित मेकर मैक्सिटी मॉल में टेस्ला ने 15 जुलाई मंगलवार अपना पहला भारत शोरूम लॉन्च किया। यह लॉन्च टेस्ला के लिए भारत में कारोबार विस्तार की दिशा में एक बड़ा मील का पत्थर माना जा रहा है। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की पहचान बन चुकी यह कंपनी अब भारतीय ग्राहकों के लिए भी अपनी तकनीकी और पर्यावरण-संवेदनशील वाहनों की श्रृंखला लेकर आई है। भारत में टेस्ला के आगमन को लेकर लंबे समय से चर्चाएं चल रही थीं, और अब यह सपना साकार हो गया है। कंपनी आने वाले समय में देश के अन्य प्रमुख शहरों में भी शोरूम और सर्विस सेंटर खोलने की योजना बना रही है।

क्या मिलेगा इस शोरूम में?
यह शोरूम सिर्फ एक डीलरशिप नहीं, बल्कि एक एक्सपीरियंस सेंटर होगा जहां ग्राहक:
-टेस्ला की गाड़ियों का प्रत्यक्ष अनुभव ले सकेंगे
-टेस्ट ड्राइव बुक कर पाएंगे
-अपनी पसंद के अनुसार वाहनों को कस्टमाइज कर सकेंगे
-वहीं से ऑन-स्पॉट बुकिंग और ऑर्डर भी कर सकेंगे

 Model Y SUV भारत पहुंची
शोरूम के लॉन्च से पहले, टेस्ला ने अपनी लोकप्रिय Model Y SUV की छह यूनिट्स चीन के शंघाई प्लांट से मुंबई भेजी हैं। इन गाड़ियों का उपयोग डिस्प्ले और डेमोन्स्ट्रेशन के लिए किया जाएगा। यह भारत में टेस्ला के वाहनों की पहली झलक होगी।

 कीमत और टैक्स को लेकर स्थिति
अब तक टेस्ला ने भारत में गाड़ियों की औपचारिक कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन चूंकि शुरुआती मॉडल पूरी तरह आयातित (CBU) होंगे, इसलिए उन पर 70% तक की इंपोर्ट ड्यूटी लगना तय है। इसका सीधा असर कीमतों पर पड़ेगा, और Model Y जैसे वाहन शुरू में लक्ज़री सेगमेंट में ही रहेंगे।

 लोकल मैन्युफैक्चरिंग की संभावना
कंपनी भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है ताकि देश में स्थानीय निर्माण या असेंबली यूनिट स्थापित की जा सके। अगर यह समझौता होता है, तो भविष्य में गाड़ियों की कीमतों में बड़ी गिरावट संभव है। इससे टेस्ला की गाड़ियां मिड-सेगमेंट खरीदारों के लिए भी सुलभ हो सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News