भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक के उत्पादन पर बातचीत करीब-करीब पूरी : रूस

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 01:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बातचीत के बादरूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि भारत में एंटी-कोविड सिंगल डोज वाली वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के उत्पादन पर बातचीत पूरी होने वाली है रूसी मीडिया TASS की रिपोर्ट के अनुसार  लावरोव ने कहा कहा कि दो-घटक वाली वैक्सीन स्पुतनिक वी के उत्पादन पर समझौता जल्द ही लागू होगा। TASS ने उनके हवाले से बताया कि वैक्सीन का उत्पादन काफी बड़े पैमाने पर होने की उम्मीद है और यह हर साल लगभग 100 मिलियन खुराक हो सकती है। 

 

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा था कि "हम दिसंबर में भारत में स्पुतनिक लाइट के लॉन्च के लिए आशान्वित हैं और हम भारतीय संस्थानों के साथ बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। " उन्होंने कहा कि भारत में हमारे प्रोडक्शन पार्टनर के रूप में सीरम इंस्टीट्यूट है, और हमें विश्वास है कि स्पुतनिक लाइट भारतीय टीकाकरण अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाएगा।

 

बता दें कि सितंबर के मध्य में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के तहत विशेषज्ञों की एक समिति ने भारत में स्पुतनिक लाइट अध्ययन के तीसरे (अंतिम) चरण के मध्यवर्ती परीक्षणों के लिए एक परमिट जारी किया था। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, स्पुतनिक लाइट भारत में इस्तेमाल होने वाली पहली एक खुराक वाली कोरोनावायरस वैक्सीन हो जाएगी।

 

भारत और रूस ने सोमवार को विश्वास जताया कि कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र शीघ्र परस्पर स्वीकार्यता से दोनों देशों के लोगों की आवाजाही में सुविधा होगी। इसके साथ ही दोनों देश इसके लिए तेज गति से औपचारिकताएं पूरी करने पर भी सहमत हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई शिखर वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों देश, महामारी से पूर्व की क्षमता वाली, सीधी यात्री और मालवाहक उड़ान बहाल करने पर विचार करने के लिए सहमत हुए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News